October 18, 2024

अवेध खनन पर लक्सर में स्टोन करेस्रो पर प्रशासन ने की कार्रवाही

जनपद व तहसील हरिद्वार के भोगपुर क्षेत्र में अवैध खनन की कार्यवाही के बाद *आज खनन विभाग और लक्सर तहसील प्रशासन ने लक्सर क्षेत्र के स्टोन करेस्रो : 1 किसान, 2 गणपति ओर 3 लिम्ब्रा की जांच की, साथ ही अन्य कार्यवाही/ अवैध खनन/ भंडारण की सूचनाओ के संदर्भ में जिलाधिकारी *श्री विनय शंकर पाण्डेय द्वारा* प्राप्त निर्देशो के क्रम की कार्यवाही की गई।

जिलाधिकारी हरिद्वार द्वारा हाल ही में वर्षाकाल को देखते हुय खनन बंधी के निर्देश जारी किये जाने के बाद भी अवैध खनन/ भंडारण की शिकायत प्राप्त हो रही है, जिसके क्रम में तहसील लक्सर के करेस्रो/ भंडारणो में अवैध-खनन की शिकायतों के कार्यवाही के लिए जिलाधिकारी महोदय द्वारा खनन एवं राजस्व विभाग को सख्त कार्यवाही के निर्देशो दिए।

जिलाधिकारी के आदेशो के क्रम में आज खनन बिभाग द्वारा लक्सर प्रसासन के साथ मिल कर स्टोन करेस्रो : 1 किसान, 2 गणपति ओर 3 लिम्ब्रा की जांच की, तथा किसान कर्सर में अवैध खनन/ अवैध भंडारण सामग्री / शिकायत की पुष्टि पाए जाने पर *किसान स्टोन कर्सर* को अग्रिम आदेश तक सीज कर दिया गया, साथ ही अर्थदंड/भारी जुर्माना भी लगाया गया।

अन्य करेस्रो की जांच में अवैध खनन/ भंडारण की पुष्टि नही हुई।

लक्सर में स्वीकृत *गुरूकपा नाम के रिटेल भंडारण* में भी अवैध भंडारण की पुष्टि पाए जाने पर भारी अर्थदंड/ जुर्माने की कार्यवाही अमल में लाई गई है।

जांच दल द्वारा अन्य मामले में मेहतोली ग्राम की निवासी से हरियाणा के निवासी व्यक्ति *श्री मनजीत के नाप भूमि में अवैध खनन पाए जाने पर भी भारी जुर्माने / अर्थदंड की कार्यवाही* अमल में लाई गई है।

खान अधिकारी (श्री रवि नेगी) एवम प्रसाशन के संयुक्त दल द्वारा स्टोन करेस्र एवम अवैध भंडारित उपखनिज पाए जाने पर कार्यवाही लगातार किये जाने से पुनः खनन माफियो के हौसले पस्त हो रहे है।

खनन अधिकारी का दोबारा कथन है कि *वर्षाकाल अवधि हो या ना हो क्षेत्र में किसी भी तरह के अवैध खनन/ भंडारण अथवा परिवहन के मामलों में किसी भी अवैध खनन कर्ता को बख्शा नही जायगा*