September 20, 2024

राज्य मंत्री द्वारा मोटर मार्गों के वन भूमि हस्तान्तरण, दैवीय आपदा से विद्युत व्यवस्था बाधित होने आदि के सम्बन्ध में समीक्षा की गई

पिथौरागढ़।    जिला कार्यालय सभागार में अजय टम्टा , मा० राज्य मंत्री, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, भारत सरकार की अध्यक्षता में लोनिवि,पीएमजीसीआई, जल संस्थान, जल निगम, विद्युत वितरण खण्ड एवम एनएच के अधिकारियो के साथ समीक्षा बैठक संपन्न हुई।

बैठक में मा० राज्य मंत्री द्वारा मोटर मार्गों के वन भूमि हस्तान्तरण, दैवीय आपदा से क्षतिग्रस्त मोटर मार्गों / पेयजल योजनाओं तथा विद्युत व्यवस्था बाधित होने आदि के सम्बन्ध में समीक्षा की गई।

 

मा0 मंत्री ने बैठक में उपस्थित अधिकारियो को निर्देश दिए कि विगत दिनों हुई अतिवृष्टि से जनपद के जो भी सड़क मार्ग अवरूद्ध हुए है तत्काल सड़क मार्गों को खोले जाने हेतु कार्यवाही करते हुए ट्रॉली एवं झूला पुलो को ठीक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मानसून के दौरान सभी विभाग आपस में समन्वय बनाते हुए कार्य करें। तथा आपदा घटित होने के उपरांत कम से कम समय पर अपना रिस्पांस देते हुए समस्याओं का समाधान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने लोक निर्माण विभाग,बीआरओ, पीएमजीएसवाई, को निर्देशित किया है कि जिन स्थानों पर वर्षा काल के दौरान अधिक भूस्खलन से प्रभावित हुआ है उन स्थानो को चिन्हित करते हुए आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें, ताकि आम जनमानस को वर्षा काल के दौरान किसी प्रकार की परेशानी ना हो। इसलिए विभाग अपनी सभी मैनपॉवर जेसीबी, पोकलैंड मशीन, कटर, इत्यादि को आपदा संभावित स्थानों पर तैनात करना सुनिश्चित करें साथ ही संबंधित कर्मचारी एवं ऑपरेटरो का संपर्क नंबर की सूची जिला आपदा कंट्रोल रूम को उपलब्ध कराए। उन्होंने कहा कि मानसून के दौरान किसी भी अधिकारी कर्मचारी का स्विच ऑफ नहीं होना चाहिए।

माननीय मंत्री श्री टम्टा ने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि झूलते हुए तारों को ठीक करने, विद्युत पोल स्टॉक करने, मानसून के दौरान विद्युत व्यवस्था सुचारु रखने, शिक्षा विभाग को समस्त विद्यालयों का निरीक्षण करते हुए क्षतिग्रस्त विद्यालय को चिन्हित करने एवं मानसून के दौरान स्कूल शिफ्ट करने के निर्देश दिए।जल निगम एवम जल संस्थान के अधिकारियो को अतिवृष्टि के कारण जो भी पेयजल लाइन व हैंडपंप आदि क्षतिग्रस्त हो चुके हैं तत्काल उनकी रिपेयरिंग कर चालू करने के निर्देश दिए।

 

बैठक में विधायक डीडीहाट विशन सिंह चुफाल ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार लगातार हर व्यक्ति को रोजगार, पर्यटन , कृषि , उद्यान , उद्योग व्यवसाय से जुड़ने का काम कर रही है यह तभी संभव है जब प्रत्येक अधिकारी कर्मचारी अपने दायित्व का भली भांति निर्वहन करेगा। यदि कर्मचारी अच्छे से अपने दायित्व का निर्वहन करे तो सारे काम आसानी से हो जाते हैं तथा उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी गोस्वामी ने इतनी जल्दी जनपद को संभाला तथा विगत दिनों की अतिवृष्टि मे तत्काल कार्य किए वह प्रशंसनीय है ।

बैठक में जिलाधिकारी विनोद गोस्वामी ने बताया कि जनपद पिथौरागढ़ मे पिछले 3 दिन से हुई अतिवृष्टि मे जनपद के 186 घरों को क्षति पहुंची है जिसमें 11 घर पूर्ण रूप से ध्वस्त हो गए हैं तथा जिलाधिकारी ने बताया कि आपदा ग्रस्त क्षेत्रों मे स्वयं जाकर घरों का निरीक्षण किया तत्काल सहायता राशि, भोजन, कंबल वितरित किए। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में स्वास्थ्य विभाग के पास पर्याप्त मात्रा में दवा का स्टॉक है के साथ ही, एम्बुलेंस, 108 आदि को आपदा वाले स्थलो के लिए रखा है।

इससे पूर्व मा0 मंत्री जी द्वारा बजेटी हिलजात्रा का भी शुभारंभ किया गया व बजेटी हिलजात्रा मैदान के विकास हेतु रुपए 05 लाख की धनराशि दिए जाने की भी घोषणा की गई।।

बैठक में जिलाध्यक्ष भाजपा गिरीश जोशी, राकेश देवलाल,डीएम विनोद गोस्वामी, पुलिस अधीक्षक रेखा यादव,एडीएम डा0 शिवकुमार बरनवाल, डीडीओ रमा गोस्वामी, पीडी डीआरडीए आशीष पुनेठा,सीएमओ एच. एस. ह्यांकी, लोनिवि, पीएमजीसीए के अधिकारी उपस्थित थे।