October 23, 2024

निरोगी शरीर के लिए स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं: टी. एस. मुरली

हरिद्वार, 22 अक्टूबर: बीएचईएल हरिद्वार के चिकित्सा विभाग द्वारा “ह्रदय रोग तथा गले के कैंसर व श्रवण हानि” विषय पर एक सार्वजनिक व्‍याख्‍यान का आयोजन किया गया । इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, नई दिल्ली के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम का शुभारम्भ, बीएचईएल हरिद्वार के कार्यपालक निदेशक श्री टी. एस. मुरली तथा बीएचईएल लेडीज क्लब की संरक्षिका श्रीमती टी. सौम्या ने दीप प्रज्वलन द्वारा किया ।

 

समारोह को सम्बोधित करते हुए श्री टी. एस. मुरली ने कहा कि जिस तरह हम अपने प्रार्थना स्थलों की पवित्रता का ध्यान रखते हैं, ठीक उसी तरह हमें अपने शरीर का ध्यान रखना चाहिए । उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी सही जानकारी की उपयोगिता तभी है, जब हम उसे प्रयोग में लाएं । श्री मुरली ने बताया कि एक निरोगी शरीर के लिए आवश्यक है कि हम बुरी आदतों को छोड़ें और स्वस्थ जीवन शैली को अपनाएं । मुख्य (च‍िकित्सा सेवाएं) डा. शारदा स्वरूप ने इस प्रकार के व्याख्यानों से होने वाले लाभों पर प्रकाश डाला ।

 

इस व्याख्यान में इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के ह्रदय रोग विशेषज्ञ डा. राजीव कुमार राजपूत ने ह्रदय सम्बंधित रोगों एवं उनसे बचाव के बारे में विस्तृत जानकारी दी । साथ ही नाक, कान एवं गला रोग विशेषज्ञ डा. चंचल पाल ने, गले के कैंसर तथा श्रवण हानि से संबंधित समस्याओं पर प्रकाश डाला ।

इस अवसर पर महाप्रबंधकगण, वरिष्ठ अधिकारी, कर्मचारी तथा उनके परिजन, लेडीज क्लब की पदाधिकारी, बीएचईएल के चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टॉफ के सदस्य आदि उपस्थित रहे । कार्यक्रम का संचालन वर‍िष्ठ परामर्शदाता (पैथोलॉजी) डा. अंजलि मिश्रा तथा वर‍िष्ठ परामर्शदाता (मेडिसिन) डा. यू. एस. शिल्पी ने किया ।