October 24, 2024

देहरादून के सामाजिक लोगों की पसंद बने पृथ्वीराज चौहान, भाजपा से मेयर के टिकट की मांग

देहरादून।भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व कार्यकारिणी सदस्य पृथ्वीराज चौहान को देहरादून मेयर पद का प्रत्याशी बनाए जाने की मांग सामाजिक और राजनैतिक लोगों ने की है। देहरादून बार काउंसिल और कर्मचारी संगठन भी पृथ्वीराज चौहान को देहरादून मेयर पद के लिए योग्य मान रही है।

पृथ्वीराज चौहान की साफ सुथरी छवि और बार काउंसिल उत्तराखंड के पूर्व अध्यक्ष और बार एसोसिएशन देहरादून के सचिव पद का कार्य करने का अनुभव उनकी सामाजिक सक्रियता को दर्शाता है। इसी के साथ दून वैली उद्योग व्यापार मंडल के संरक्षक के तौर पर उनकी सामाजिक पहचान मेयर टिकट के लिए भाजपा से दावेदारी को मजबूती प्रदान करती है।वरिष्ठ अधिवक्ता पृथ्वीराज चौहान की पारिवारिक पृष्ठभूमि एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में है। जनसेवा करने की भावना ने उनको राजनीति के क्षेत्र की ओर अग्रसर किया। शिक्षिक परिवार से ताल्लुक रखने वाले पृथ्वीराज चौहान स्वतंत्रता सेनानी परिवार से जुड़े है। जबकि बड़े भाई पुष्कर सिंह चौहान एक सेवानिवृत्त पीसीएफ अफसर है। धर्मपत्नी मीना चौहान के पिता स्वर्गीय पदम सिंह राणा ने द्वितीय विश्व युद्ध में रडार आपरेटर की जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए देश की रक्षा में अपना योगदान दिया। जबकि मामा खुशहाल सिंह रागंड टिहरी रियासत में प्रजामंडल की सरकार में पीडब्लूडी मंत्री रहे और उत्तराखंड के विकास में उल्लेखनीय भूमिका निभाई। वह कई बार एमएलसी और विधायक रहे। जिला पंचायत अध्यक्ष के पद को भी उन्होंने संभाला।

 

मूल रूप से टिहरी के रहने वाले हैं पृथ्वीराज

भाजपा के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चौहान पुत्र स्वर्गीय धनपाल सिंह चौहान मूल रूप से प्रतापनगर टिहरी के निवासी है। उनके पिता कॉपरेटिव बैंक के अध्यक्ष रहे तथा जिला सहकारी बैंक टिहरी के संस्थापक सदस्य होने के साथ ही दो बार अध्यक्ष बनकर जनसेवा की। माता-पिता के संस्कारों का प्रभाव बचपन से ही पृथ्वीराज चौहान पर पड़ा। गरीबों की सेवा करना तथा सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के लिए सदैव अग्रसरित रहे।

 

भाजपा की नीतियों से प्रभावित होकर थामा दामन

राजनैतिक जीवन की शुरूआत छात्र जीवन से ही की। छात्र नेता के रूप में कार्य किया। कांग्रेस पार्टी से जुड़े लेकिन साल 2018 में पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत और मोदी से प्रभावित होकर भाजपा का दामन थामा। उनकी पार्टी में निष्ठा को देखते हुए भाजपा संगठन ने उन्हें प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य का दायित्व सौंपा, जिसे उन्होंने बखूबी निभाया। पृथ्वीराज चौहान के राजनैतिक जीवन का यह वो दौर था जब वह कांग्रेस में मजबूत नेता के तौर पर उभर रहे थे। उनको रायपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी बनाने की तैयारी कर रही थी। लेकिन उन्होंने ईमानदार मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की कार्यशैली से प्रभावित होकर कांग्रेस को अलविदा कह दिया।

 

व्यापार मंडल का कहना है कि पृथ्वीराज चौहान बेहद ही ईमानदार और साफ छवि के व्यक्ति है। करीब तीन दशक से वकालत के पेशे में सक्रिय रहकर पीड़ितों को न्याय दिलाने में महती भूमिका अदा कर रहे हैं। उत्तराखंड के हितों की रक्षा करने और जनसेवा में पहली पंक्ति में सबसे आगे रहने वाले है। उन्होंने भाजपा संगठन से उनको मेयर का प्रत्याशी बनाए जाने की मांग करने के साथ ही सबसे उपयुक्त प्रत्याशी बताया।

 

बार एसोसिएशन और सामाजिक संगठनों का कहना है कि एक समाजसेवी और जनसेवक के रूप में पृथ्वीराज चौहान हमेशा से ही जनता की समस्याओं को दूर करने के लिए आगे रहते हैं, उनके पास विकास का विजन है, ऐसे में भाजपा संगठन को इनको ​मेयर पद पर चुनाव मैदान में उतारना चाहिए।

 

पृथ्वीराज चौहान संक्षिप्त परिचय

— पूर्व सचिव बार एसोसिएशन देहरादून

— पूर्व अध्यक्ष बार काउंसिल उत्तराखंड

— पूर्व महानगर अध्यक्ष कांग्रेस

— प्रांतीय चिकित्सा सेवा संघ, लीगल एडवाइजर

— संरक्षक दून वैली उद्योग व्यापार मंडल

— मुख्य संरक्षक प्रदेश कर्मचारी संगठन

 

राजनैतिक:

— छात्र जीवन में हेमवती नंदन बहुगुणा का आशीर्वाद लेकर राजनैतिक जीवन की शुरूआत की और सक्रिय राजनीति में प्रवेश किया। करीब 35 साल के राजनैतिक सफर में उन्होंने जन समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया।

— साल 1994 में उत्तराखंड आंदोलन के दौरान महती भूमिका अदा की और आंदोलनकारियों को जेल से छुड़ाने में निशुल्क पैरवी की। उत्तर प्रदेश के मैनपुरी और इटावा की जेलों से आंदोलनकारियों को रिहा कराया।

— देहरादून कचहरी में शहीद स्मारक को पुर्नस्थापित करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

— उत्तराखंड के पांच जिलों पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी, चमोली और रूद्रप्रयाग में सामाजिक, राजनैतिक, व्यापारिक वर्ग में मजबूत पकड़ है।

— पेशा वकालत, 30 साल

— समाजसेवी, निर्धन परिवार के मदद को सदैव तत्पर।

— 2018 में सैकड़ों समर्थकों के साथ भाजपा की सदस्यता ली।

— दून वैली उद्योग व्यापार मंडल, संगठन से 6 हजार सदस्यों को जोड़ा।

— 2017 में विधायक पद के लिए रायपुर विधानसभा सीट पर नाम चला।

— साल 2018 में देहरादून नगर निगम चुनाव में भाजपा प्रत्याशी की जीत दर्ज कराने में अपने चुनावी कौशल का भरपूर लाभ भाजपा प्रत्याशी को दिलाया, वहीं डोईवाला विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी ब्रजभूषण गैरोला के चुनाव प्रचार में भी अपनी सक्रिय भूमिका निभायी।