September 8, 2024

कोरोना के खिलाफ जारी जंग पर लग सकता है ब्रेक, 45 वर्ष से ऊपर वालों का टीका खत्म

उत्तराखंड में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का कोविड टीका खत्म हो गया है। दस फीसदी सेंटर के पास आज के लिए गिनती के डोज बचे हुए हैं। उम्मीद है कि राज्य को आज दोपहर डेढ़ बजे तक दो लाख डोज मिल जाएंगी। स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने कहा कि राज्य के कई सेंटर पर टीकाकरण नहीं हो पाया है। राज्य ने टीकों की डिमांड भेजी गई है। टीके मिलते ही फिर से सभी सेंटर पर टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। मालूम हो कि राज्य को अभी तक 18 से 45 वर्ष की आयुवर्ग का टीकाकरण भी शुरू नहीं हो पाया है।

इस आयु वर्ग के लिए टीका मिलने में हफ्तेभर का वक्त लगने की बात सरकार पहले ही कर चुकी है। लेकिन अब 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग का टीका भी खत्म होने से टीकाकरण प्रभावित हो गया है। रविवार को भी देहरादून, रुद्रप्रयाग, चमोली के साथ ही दूसरे जिलों में सिर्फ 10 फीसदी टीकाकरण हो पाया। यहां अधिकांश टीकाकरण केंद्र वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने की वजह से बंद रहे।

टीकाकरण की राज्य नोडल अफसर डा. सरोज नैथानी ने कहा कि राज्य में कुछ केंद्रों के पास बहुत कम संख्या में टीका उपलब्ध है। वह सोमवार को सीमित संख्या में ही टीके लगा पाएंगे। इधर, राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डा. कुलदीप सिंह मर्तोलिया हमें आज दो लाख टीके दोपहर डेढ़ बजे तक मिल जाएंगे। इसके बाद टीकों को जिलों को भेज दिया जाएगा। मंगलवार से अधिकांश केंद्रों पर टीकाकरण पूरी तरह से शुरू हो जाएगा।