September 8, 2024

सांसद आर्दश ग्राम योजनाओं की बैठक, ग्राम औरंगाबाद विकासखंड बहादराबाद में आयोजित हुई

हरिद्वार। सांसद आर्दश ग्राम योजनाओं की बैठक शुक्रवार को ग्राम दौलतपुर विकास खण्ड रूड़की, ग्राम औरंगाबाद विकासखंड बहादराबाद में आयोजित की गई। पूर्वान्ह में ग्राम दौलतपुर में ग्राम प्रधान, वार्ड मैम्बर और अन्य ग्रामीणों के मध्य समस्त विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति में ग्राम विकास योजना के निर्माण के लिए बैठक आयोजित की गई।

बैठक में श्री प्रतीक जैन मुख्य विकास अधिकारी हरिद्वार परियोजना निदेशक, जिला पंचायती राज अधिकारी, अधिशासी अभियंता पेयजल, अधिशासी अभियंता विद्युत, जीएम डी आई सी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, ए आर कॉपरेटिव और जिला विकास अधिकारी व अन्य विभागीय अधिकारियों ने प्रतिभाग किया। बैठक में ग्राम प्रधान सुश्री प्रीति गोस्वामी, ग्राम पंचायत के सचिव, खण्ड विकास अधिकारी रूड़की के साथ ही अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

आदर्श गांव लोकसभा सांसद डॉ रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा चयनित किया गया है। इस गांव में समस्त नागरिकों को सुविधायें प्रदान करने एवं उनकी आवश्कताओं को पूरा करने के लिए इस बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में चिकित्सा, शिक्षा, फूड, कनेक्टिीवीटी, स्वच्छता, ग्रामीण रोजगार आदि से सम्बंधित, विषयों को शामिल किया गया। इसके अलावा एक सप्ताह तक अगर ग्रामीणों द्वारा कोई अन्य प्रस्ताव प्रस्तुत किये जाते हैं, तो उसे भी इसमें जोड़ा जा सकेगा।

बैठक में स्वच्छता सफाई की ओर ध्यान देते हुए यह सुनिश्चित किया गया कि ग्रामवासियों की सहमति से यूजर चार्ज लगाते हुए गांव के कूड़े का निस्तारण किया जा सके ताकि कच्चे गोबर के ढेर को रोका जा सके। इसके लिए ग्राम पंचायत की ओर से पहल की जा रही है तथा गांव पंचायत में खुली मीटिंग की गई है। इसके लिये प्रत्येक परिवार से 30 रू0 यूजर चार्जेज लेने के बाद कूड़े की सफाई आदि नियमित तौर पर करने तथा कार्मिकों को रखने सहित ग्राम पंचायतों से प्राप्त निधियों का उपयोग किया जा सकेगा।

लोगों द्वारा जाना गया कि सांसद आदर्श गॉव व अन्य दूसरे गॉवों में क्या अन्तर है और किन शीर्ष प्राथमिकताओं के आधार पर हम इसको आगे बढा सकते हैं। कुछ ग्रामीणों द्वारा यह शिकायत की गई कि जल निगम द्वारा जल मिशन के अर्न्तगत कार्य किया जा रहा है, उसमें पाइप लाइनें डाली जा रही है तो समय से पूर्व उनको खोद दिया जा रहा है तथा सड़कों को भरने में विलम्ब किया जा रहा है। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने तत्काल अधिशासी अभियंता पेयजल निगम को तलब किया गया और उनसे स्थिति स्पष्ट करने को कहा। अधिशासी अभियन्ता द्वारा बताया गया कि कार्य प्रगति पर है 1256 परिवारों में से 600 परिवारों को कनेक्शन दिये जा चुके हैं शेष परिवारों के लिए प्रक्रिया गतिमान है तथा आगामी एक माह में पूरा कर लिया जायेगा तथा हर घर जल, हर घर नल की संकल्पना को साकार किया जायेगा।

ग्रामीणों ने यह भी बताया कि गर्मियों के दिनों में विद्युत्त पूर्ति न होने के कारण सिचाई में व्यवधान उत्पन्न होता है। इस पर लघु सिचाई की ओर से बताया गया कि निकट भविष्य में डीजल चालित पम्प सेट के स्थान पर सोलर पम्प सेट लगाये जायेंगे, जिसमें 80 प्रतिशत की सहायता भारत सरकार द्वारा प्रदान की जायेगी।

अपरान्ह् में ग्राम बहादराबाद, औरंगाबाद में इसी तरह की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें समस्त विभागीय अधिकारियों एवं ग्राम प्रधान ने प्रतिभाग किया, जिसमें ग्रामीणों द्वारा कई समस्यायें रखी गयी तथा विभागीय अधिकारियों द्वारा उनका निस्तारण किया गया।

बैठक में ग्रामीणो ने बताया की वन क्षेत्र के नजदीक उनके खेतों में हाथी प्रवेश कर फसल नष्ट कर देते हैं। इनके लिये उन्होंने सोलर फैनसिंग की मांग की तथा कुछ ग्रामीणेंा ने पशु चिकित्सालय निर्मित कराने की मांग की। इसी प्रकार गांव में पी.एच.सी उच्चीकृत करके की भी ग्रामीणों ने मांग की। इस सीएमओ द्वारा बताया गया कि यह प्रस्ताव यहॉ से बनाकर भेजा जाता है तो शासन को प्रस्तुत कर दिया जायेगा।

इसी प्रकार शिक्षा के क्षेत्र में जूनियर हाई को उच्चीकृत करके इंटरमीडीएट करने की मांग की गई। इस पर मुख्य शिक्षा अधिकारी द्वारा बताया कि यह किया जाना सम्भव है, यह प्रस्ताव शासन को भेजा जायेगा।

जीएमडीआईसी द्वारा भी उद्योग विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई। इसी प्रकार उरेड़ा कृषि, उद्यान, बाल विकास आदि विभागों द्वारा भी अपने-अपने विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की बैठक में ग्रामीणों को जानकारी दी गयी।