September 8, 2024

श्रीमद् भागवत कथा के चौथे दिन को भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया

हरिद्वार। ज्वालापुर के मोहल्ला दलालान मे तीर्थ पुरोहित पं सचिन दलाल, सुधांशु दलाल के निज निवास पर आयोजित श्रीमद् भागवत कथा के चौथे दिन सोमवार को भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान व्यास पीठ पर सुशोभित भागवत आचार्य पंडित अवधेश मिश्र ने कथा में मौजूद सैकड़ों भक्तों को भगवान श्री कृष्ण जन्मोत्सव का सुन्दर प्रसंग सुनाया।

कथा के दौरान जैसे ही भगवान का जन्म हुआ तो पूरा पंडाल “नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की” के जयकारों से गूंज उठा। कथा में मौजूद सैकड़ों श्रद्धालु भक्त, महिलाएं एव बच्चे खुशी से झूमने नाचने लगे तथा भगवान श्री कृष्ण के वेश में नन्हे बालक के दर्शन करने के लिए लोग लालायित हो उठे। सैकड़ों लोगों ने पुष्पों की वर्षा करते हुए भगवान श्री कृष्ण के बाल स्वरूप का दर्शन करते हुए भक्ति भाव विभोर होकर उनका अभिनंदन एव स्वागत किया तथा उन्हें माखन मिश्री का भोग लगाया।

इस अवसर पर व्यास पीठ पर विराजमान भागवताचार्य पं अवधेश मिश्र ने कहा कि भगवान श्री कृष्ण ने अपने भक्तों का उद्धार और पृथ्वी को दैत्य शक्तियों से मुक्त करने के लिए इस धरती पर अवतार लिया था। उन्होंने कहा कि जब-जब पृथ्वी पर धर्म की हानि हुई है, तब-तब धरती पर भगवान अवतरित हुए हैं। वही अत्याचारी कंस के पापों से भी जब धरती डोलने लगी, तब भगवान नारायण को अत्याचारी कंस के पापों से लोगों को मुक्ति दिलाने के लिए श्री कृष्ण जन्म के रूप में इस धरा धाम पृथ्वी पर अवतरित होना पड़ा तथा पापियों का नाश किया।

वही इससे पूर्व भागवत आचार्य पंडित अवधेश मिश्र ने अपने ओजस्वी वाणी से भक्तों को वामन अवतार, नरसिंह अवतार, भक्त प्रहलाद कथा, राम और कृष्ण जन्म के सुंदर चरित्र प्रसंग की अद्भुत लीलाओं को सुनाते हुए भक्तों को भागवत कथा का रसपान कराया। वही कृष्ण जन्म के पश्चात कथा के आयोजक यजमान पं सचिन दलाल, सुधांशु दलाल, माता मिथिलेश, रितु एंव मीनू, श्रेय, कनन एवं अक्षरा परिवार के सदस्यो की ओर से भगवान श्री कृष्ण की भव्य आरती की गई। इस अवसर पर पं विभोर कौशिक, कमल दलाल, श्वेत कांत दलाल, पंकज दलाल, विनीत दलाल, प्रशांत मिश्रा, सुमित सरदार, तन्मय सरदार, विभु सराय वाले, राजेश मिश्रा, राकेश मिश्रा, अनिल मिश्रा, सुनील मिश्रा, सुधीर एवं रजत मिश्रा, विकास शर्मा, पंडित कन्हैया मल आदि लोग उपस्थित रहे।