September 8, 2024

हरिद्वार में 10 बजे 10मिनट अपने पूर्वजों के नाम अभियान का शुभारंभ हुआ

हरिद्वार। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, शहीदों की स्मृतियों को अनुक्षण बनाए रखने के लिए से प्रत्येक माह के पहले रविवार को स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, शहीदों की स्मृतियों को देशभर में 10 बजे 10मिनट अपने पूर्वजों के नाम अभियान का शुभारंभ हरिद्वार में किया गया है।  देश भर में स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों तथा उनके उत्तराधिकारिओं के हितों के लिए संघर्ष करने वाले सभी संगठनों के द्वारा यह निर्णय लिया गया कि प्रत्येक माह के पहले रविवार को देशभर में स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों के उत्तराधिकारी अपने.अपने जिलों में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, शहीदों की स्मृतियों को देशभर में 10 बजे 10मिनट अपने पूर्वजों के नाम अभियान का शुभारंभ किया जायेगा।

देशभर में स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों के उत्तराधिकारी अपने.अपने जिलों में स्वतंत्रता सेनानी इस मार्ग को शहीद स्थल पर एकत्रित होंगे एवं ठीक 10 बजे ध्वजारोहण करेंगे। राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत के बाद अपने पूर्वज स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन करेंगे। जनपद हरिद्वार में सेनानियों शहीदों के स्मृति स्तंभों पर पुष्पांजलि अर्पित करने के कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर हरिद्वार के विभिन्न क्षेत्रों में बड़ी संख्या में स्वतंत्रता सेनानियों के उत्तराधिकारी ठीक 10 बजे स्मृति स्तंभ पर पहुंच गए।  कुलभूषण सिंह, सुनील जोशी, तथा सुभाष घई द्वारा संयुक्त रुप ध्वजारोहण किया गया। राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत के बाद सभी उपस्थित स्वतंत्रता सेनानियों के उच्च अधिकारियों एवं अन्य गणमान्य लोगों ने शहीद जगदीश वक्त की प्रतिमा और संता सेनानी स्तंभ पर पुष्पांजलि अर्पित किये तथा उन्हें नमन किया।
इस अवसर पर सुनील जोशी ने स्वतंत्र सेनानियों परिवारों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता सेनानी संगठनों द्वारा लिया गया निर्णय अत्यंत उपयोगी इससे स्वतंत्रा सेनानियों /शहीदों के प्रति लोगों में श्रद्धा पैदा होगी।
संगठन के महासचिव जितेंद्र रघुवंशी ने प्रेस क्लब हरिद्वार में प्रेस वार्ता में बताया कि आज देशभर में यह कार्यक्रम आरंभ किया गया और हर महीने के प्रथम रविवार को 10 बजे 10 मिनट संकल्प के साथ अनवरत जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि इसका एकमात्र उद्देश्य यह है कि हम अपने पूर्वज स्वतंत्रता सेनानियों एवं शहीदों के बलिदान को याद रखें उन्हें अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करें। जिससे आने वाली पीढ़ियां भी इससे प्रेरणा लेती रहे। उनका बलिदान कभी भी व्यर्थ ना हो पाए।
इस अवसर पर श्री श्रीगोपाल नारसन ने कहा सेनानियों शहीदों की स्मृति को चिरस्थाई बनाने के लिए देश भर से स्वतंत्र सेनानियों व शहीदों के पद रज संग्रह का अभियान चलाया जा रहा है। देश भर से तंत्रता सेनानियों एवं शहीदों की पद रज को एकत्रित करके उन्हें जनपदवार कलश में स्थापित किया जायेगा और एक निर्धारित तिथि कोयह सभी कलश दिल्ली में एक राष्ट्रीय स्मारक में संग्रहीत किए जायेगा।

संगठन के कार्यकारी अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार सैनी ने बताया कि हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों एवं शहीदों का इतिहास पूरी तरह से नहीं लिया गया तथा ना किसी ने प्रयास किया है अब देशभर में फैले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के संगठनों ने यह बीड़ा उठाया। संगठन के उपाध्यक्ष श्री मुरली मनोहर ने चलाए जा रहे अभियान की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए कहा इससे सेनानी परिवारों में जागरूकता आएगी।
इस अवसर पर श्री सुभाष गई, अर्जुन सिंह राणा, बलवीर सिंह, अशोक कुमार चौहान, सुभाष चौहान, यशपाल सिंह ,धर्मवीर धींगरा, नरेंद्र कुमार वर्मा, ललित कुमार चौहान, मानस गोयल, रवि गुप्ता, रमेश कुमार, रवि हरिशंकर सैनी ,नवीन निश्चल, राजीव सैनी, मुकेश त्यागी, अनिल गिरी, सचिंद्र गिरी, बाल कृष्ण कोरी, पंकज कुमार सचदेवा, तरुण बेरी सहित स्वतंत्रता सेनानियों एवं शहीदों के परिवार सम्मिलित रहे।