September 8, 2024

मानव जीवन के लिए गंगा को बचाना आवश्यक: आर्य

हरिद्वार।नमामि गंगे परियोजना में युवाओं की सहभागिता के अंतर्गत नेहरू युवा केन्द्र हरिद्वार के तत्वावधान में दो दिवसीय गंगादूतों के प्रशिक्षण का आयोजन दून रॉक गोल्ड एकेडमी लक्सर में किया गया इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक चौधरी मुकेश पाल जी, समाजसेवी श्री मनोज कुमार जी, जिला परियोजना अधिकारी श्री सत्यदेव आर्य जी ने दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया।

प्रशिक्षण के प्रथम सत्र में सत्यदेव आर्य ने गंगादूतों को नमामि गंगे परियोजना और नेहरू युवा केन्द्र संगठन में युवाओं की क्या भूमिका होनी चाहिए, गंगा को क्यों स्वच्छ बनाना आवश्यक है उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि गंगा सिर्फ हमारी सांस्कृतिक धरोहर ही नही बल्कि गंगा का वैज्ञानिक महत्व भी है इसलिए मानव जीवन को यदि बचाना है तो गंगा को बचाना बहुत आवश्यक है और इस संकल्प में युवाओं के साथ साथ समाज के सभी वर्गों को अपनी भूमिका निभानी होगी।

मन की बात कार्यक्रम के प्रदेश संयोजक श्री निपेन्द्र सिंह जी ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी ने गंगा संरक्षण के लिए पूरी दूरदर्शिता और दृणता के साथ नमामि गंगे परियोजना को शुरू किया। इस अभियान में सभी को मिलकर गंगा संरक्षण में अपनी भूमिका निभानी चाहिए। प्रशिक्षण में जिला पंचायत सदस्य श्री मनीष कुमार जी भी उपस्थित रहे।

इस प्रशिक्षण में गंगा ग्राम वालावाली, कलसिया, बाडीटीप, लक्सर के 50 युवाओं ने प्रतिभाग किया।

इस दौरान ललित कुमार, सतीश कुमार, हरीश कुमार, मंथलेश, कुलविंदर, योगेश ने अपना योगदान दिया।

प्रशिक्षण का संचालन रोहित कुमार ने किया।