September 8, 2024

कृषक महोत्सव का चतुर्थ दिवस पर कृषि विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से अवगत कराया

हरिद्वार। मुख्य कृृषि अधिकारी श्री विजय देवराडी ने अवगत कराया है कि जनपद हरिद्वार की 06 न्याय पंचायतों में सफलता पूर्वक 06 कृषि रथों का संचालन किया गया, जिसमें प्रतिभागी विभागीय अधिकारियों/कर्मचारियों / वैज्ञनिकों की सं0 104, जनप्रतिभागियों की सं0 23. प्रतिभागी कृषकों की सं0 570 व प्राईवेट पार्टी / सप्लायर / एन०जी०ओ० की सं0 3 है। प्रत्येक न्यायपंचायत में सम्बन्धित विकासखण्ड प्रभारी व ब्लॉक टैक्निकल मैनेजर, आतमा हरिद्वार द्वारा जनपद में चल रहे कृषक महोत्सव खरीफ, 2023 में आयोजित कृषक महोत्सव में प्रतिभाग कर कृषि विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से कृषकों को अवगत कराया।

पंचायत भवन, मिर्जापुर सादाद, पोडोवाली (विकासखण्ड खानपुर) मे श्री दिग्विजय सिंह, ज्येष्ठ गन्ना निरीक्षक, हरिद्वार द्वारा बैठक में उपस्थित समस्त कृषको को गन्ने की नई प्रजातियों की जानकारी दी तथा गन्ने में होने वाले रोग / कीट से बचाव की जानकारी से अवगत कराया।

बारातघर टांडा महतौली, सुल्तानपुर (विकासखण्ड लक्सर) में पशु चिकित्साधिकारी, ग्रेड-01, लक्सर, श्री वी०के० कठैत द्वारा समस्त कृषको को पशुओं में होने वाली मुख्य बीमारियों से अवगत कराया तथा उनके उपचार के लिये घरेलू व दवाईयो की विधि से भी कृषको को अवगत कराया।

सहकारी समिति, औरंगाबाद (विकासखण्ड बहादराबाद) में कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी, हरिद्वार, श्री सोमांश कुमार गुप्ता द्वारा कृषि महोत्सव में किसानों को कृषि विभाग द्वारा संचालित समस्त योजनाओं की जानकारी दी तथा आतमा योजनान्तर्गत होने वाले कृषको के प्रशिक्षण व भ्रमण से किसानो को अवगत कराया, जिससे कृषक अधिक से अधिक संख्या में योजना द्वारा निशुल्क संचालित प्रशिक्षण व भ्रमण का लाभ ले कर खेती की नयी तकनीक के बारे में जान सके।

सहकारी समिति, औरंगाबाद (विकासखण्ड बहादराबाद) बैठक स्थल पर उपस्थित श्री मोनू कुमार, ब्लॉक टैक्नीकल मैनेजर, आतमा, हरिद्वार द्वारा भी कृषको का भारत सरकार द्वारा जनपद में संचालित आतमा योजना की जानकारी प्रदान की गयी साथ योजना द्वारा जनपद व ब्लॉक स्तर पर श्रेष्ठ कृषकों को विभिन्न इन्टरप्राइजेज से कृषको को पुरस्कृत किये जाने से भी अवगत कराया तथा अगले माह मई में पुरस्कार हेतु विज्ञप्ति जारी होने की भी जानकारी दी व कृषक को अधिक से अधिक संख्या में पुरस्कार में भाग लेने हेतु प्रोत्साहित किया।

जनपद में कृषको द्वारा मुख्य रूप से प्रधानमंत्री सम्मान निधि की किस्त न प्राप्त होने की समस्या व जंगली जानवरो की समस्या से अवगत कराया गया।