September 8, 2024

रक्तदान बेहद पुनीत कार्य है : प्रवीण चन्द्र झा 

हरिद्वार। विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर बीएचईएल हरिद्वार में रक्त दान अमृत महोत्सव मनाया गया। इस उपलक्ष्य में बीएचईएल हरिद्वार के चिकित्सा विभाग द्वारा मुख्य चिकित्सालय में एक ब्लड ग्रुप जांच शिविर का आयोजन किया गया। बीएचईएल हरिद्वार के कार्यपालक निदेशक श्री प्रवीण चन्द्र झा ने इस शिविर का उद्घाटन किया।

 

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्री प्रवीण चन्द्र झा ने कहा कि हमारे द्वारा किया गया रक्तदान, किसी के जीवन के लिए वरदान हो सकता है। उन्होंने कहा कि हमें स्वयं रक्तदान करना चाहिए तथा औरों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने सभी महाप्रबंधकों एवं वरिष्ठ अधिकारियों को स्वैच्छिक रक्तदान हेतु शपथ भी दिलायी। साथ ही पर्यावरण जागरूकता का संदेश देते हुए मुख्य चिकित्सालय परिसर में वृक्षारोपण भी किया। महाप्रबंधक (चिकित्सा सेवाएं) डा. शारदा स्वरूप ने रक्तदान से सम्बंधित विभिन्न जानकारियों पर प्रकाश डाला।

 

इस शिविर में स्वैच्छ‍िक रक्तदान करने वालों का पंजीकरण भी किया गया, ज‍िससे भव‍िष्य में रक्त की आवश्यकता होने पर सम्बंध‍ित व्यक्त‍ि से सम्पर्क किया जा सके। साथ ही लोगों में रक्तदान के प्रत‍ि जागरूकता उत्पन्न करने के लिए बीएचईएल उपनगरी में अनेक स्थानों पर बैनर तथा पोस्टर लगाये गये और व‍िश्व रक्तदाता दिवस के स्टीकर भी व‍ितर‍ित किये गये। इस अवसर पर अनेक महाप्रबंधक, वरिष्ठ अधिकारी, चिकित्सक तथा पैरा मेडिकल स्टॉफ के सदस्य आदि उपस्थित थे।