September 8, 2024

अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में अनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु जिला समन्वय समति की बैठक आयोजित

हरिद्वार। अपर जिलाधिकारी श्री पी0एल0 शाह की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत अनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु जिला समन्वय समति की एक बैठक आयोजित हुई।

बैठक में अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) श्री पी0एल0 शाह को मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 मनीष दत्त एवं डॉ0 सुनील कुमार मौर्य ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से अनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देते हुये बताया कि भारत सरकार द्वारा मार्च,2018 में शुरू किये गये पोषण अभियान के महत्वपूर्ण उद्देश्यों में से एक, बच्चों, किशोर-किशोरियों व महिलाओं में अनीमिया के प्रसार को कम करना है। इसके अन्तर्गत प्रतिवर्ष तीन प्रतिशत अंक तक अनीमिया के प्रसार को कम करने का लक्ष्य रखा गया है।

प्रस्तुतीकरण के दौरान यह भी बताया कि अनीमिया के प्रसार को कम करने में बड़े पैमाने पर चलाये जा रहे साप्ताहिक आयरन-फोलिक एसिड अनुपूरक वितरण कार्यक्रम की महत्वूर्ण भूमिका है। इसके अन्तर्गत स्कूल व आंगनबाड़ी केन्द्रों में छह माह से 19 वर्ष के बच्चों, किशोरियों को साप्ताहिक आयरन-फोलिक एसिड अनुपूरक का नियमित वितरण कर इनीमिया मुक्त भारत बनाने की दिशा में सकारात्मक परिणाम सामने आये हैं।

अपर जिलाधिकारी द्वारा यह पूछे जाने पर कि निजी स्कूलों में इस कार्यक्रम को संचालित करने की क्या योजना है, के सम्बन्ध में अधिकारियों ने बताया कि साप्ताहिक आयरन फोलिक एसिड अनुपूरक का लाभ निजी संस्थानों में नामांकित बच्चों-कक्षा एक से बारह तक को दिये जाने के उद्देश्य से निजी संस्थानों को भी अब इस कार्यक्रम में शामिल किये जाने का निर्णय लिया गया है। इसके प्रथम चरण में राज्य के दो जनपदों-हरिद्वार व ऊधम सिंह नगर के समस्त निजी स्कूलों में नामाकित सभी बच्चों को साप्ताहिक आयरन फोलिक एसिड अनुपूरक का लाभ आगामी 12 जुलाई से दिया जायेगा।

बैठक में अनीमिया के अन्य कारणों के अलावा 15 से 18 वय के बच्चों में जंक फूड को इसका प्रमुख कारण बताया गया। इसके अतिरिक्त बैठक में अनीमिया मुक्त भारत में स्कूलों की भूमिका, अनीमिया के लक्षण आदि पर विस्तृत चर्चा हुई।

अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) ने बैठक में कहा कि अनीमिया मुक्त भारत हमारे लिये एक चुनौती है, जिसके लिये हम सभी को मिलकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि हमें अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान देना होगा तथा जंक फूड से हमें खुद तथा अपने बच्चांें को दूर रखना होगा। इसके स्थान पर हमें पारम्परिक खाद्यान्नों का प्रयोग करना होगा, जिसके लिये सरकार निरन्तर प्रयासरत है।

इस अवसर पर डॉ0 पंकज जैन एसीएमओ, श्री के.के गुप्ता सीईओ, श्री नरेन्द्र हल्दियानी, श्री जगदीश बीईओ, श्री एस.एस.तोमर बीईओ, श्री आशुतोष बोरा डीईओ, श्री राजवीर सिंह डीईओ, सुश्री गीता सैनी, सुश्री मोनिका गुप्ता प्राचार्य, सुश्री आकांक्षा रतूड़ी बीईओ, श्री संजीव जोशी बीईओ, श्री देवेन्द्र सिंह, सुश्री श्वेता दीवान, श्री सोनू चौहान, श्री वचन सिंह, श्री अंकित कुमार, श्री अमित काम्बोज, श्री नरेश कुमार, श्री आशीष कुमार, श्री राहुल शर्मा, श्री श्रवण कुमार सहित सम्बन्धित शिक्षक, प्रधानाचार्य, पदाधिकारी एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।