September 8, 2024

पुलिस ने गिरफ्तार किया धोखाधडी कर ठगने वाले गिरोह को

  • 650 बीघे से ज्यादा जमीन पर फैला हुआ था 60 करोड़ की धोखाधड़ी का मायाजाल

हरिद्वार। अपनी मेहनत की कमाई से शानदार लोकेशन पर प्लॉट खरीद कर अपना आशियाना तैयार करने की योजना बना रहे लोगों को सुहाने सपने दिखाकर ठगने वाले के लीडर समेत उसकी सहयोगी महिला को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

रोशनाबाद में मामले का खुलासा करते हुए एसएसपी प्रमेन्द्र डोभाल ने बताया कि गिरफ्त में आया गैंग लीडर कुलदीप नन्दराजोग ने ऑक्टागन बिल्डर्स प्रा.लि. के नाम से प्लॉटिंग कर जमीन बेचने की कम्पनी बनाई है। इसके द्वारा कम्पनी की आड़ में जमीन बेचने के नाम पर धोखाधडी कर लोगों को ठगने का एक सुसंगठित गैग बना हुआ है। इस गैंग ने प्रथम दृष्टया कई व्यक्तियों से करीब 60 करोड रुपये की धोखाधडी का पता चला है। गैंग में गैंग लीडर कुलदीप के अतिरिक्त सतपाल नन्दराजोग, अंजली त्यागी, संजीव गुप्ता, सौरभ गाँधी सक्रिय सदस्य है।

बताया कि यह गैंग लीडर एवं इसके सदस्य व अपने साथियांे के साथ अपने आर्थिक एवं भौतिक लाभ के लिए सामुहिक रुप से लोगांे से जमीन दिलाने के नाम पर पैसे लेकर धोखाधडी करते हैं, जिसके सम्बन्ध मे थाना बहादराबाद पर वर्तमान समय तक कुल 45 एवं उ.प्र. मे 03 मुकद्में दर्ज है। एसएसपी ने बताया कि वर्तमान में गैंग लीडर व उसके सदस्यों के विरुद्ध प्लॉट के नाम पर पैसा लेने की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं।

प्रभारी निरीक्षक बहादराबाद द्वारा तैयार किये गए गैंग चार्ट पर जिलाधिकारी हरिद्वार के अनुमोदन पर थाना बहादराबाद पर दर्ज मुकद्में मे वांछित आरोपित कुलदीप नन्दराजोग पुत्र सतपाल निवासी निदेशक ऑक्टागन बिल्डर्स एण्ड प्रमोटर्स प्रा.लि. एच 218 हाल पता डी 3 नोएडा गौतमबुद्धनगर नोएडा उ.प्र. व उसकी सहयोगी अंजली त्यागी पुत्री चमन सिंह त्यागी निवासी 90 जी अनुकम्पा अपार्टमेन्ट अभय खण्ड इन्द्रापुरम गाजियाबाद उ.प्र. को ऑक्टागन बिल्डर्स कार्यालय शान्तरशाह बहादराबाद से गिरफ्तार किया।

बताया कि आरोपितों के विरूद्ध वर्ष 2018 मंे थाना बहादराबाद हरिद्वार पर गैंगस्टर अधिनिमय के अन्तर्गत मुकद्मा दर्ज है। इस गैंग द्वारा की गयी धोखाधडी के सम्बन्ध में गैंग के सदस्यों के बैंक अकाउन्ट एवं अभिलेखांे की जाँच कर वास्तविक धोखाधडी की रकम की जानकारी की जा रही है।

एसएसपी ने बताया कि गैंग के सदस्य एक निश्चित स्थान पर कॉलोनी बनाने व उसमंे विश्वस्तरीय सुविधा का सपना दिखाकर लोगों से उनकी जमा पूंजी एडवांस व कॉलोनी के विकास के नाम पर पैसा लेकर उन्हंे बार-बार रजिस्ट्री का समय देकर बाद मंे वहीं प्लॉट अन्य व्यक्ति को ज्यादा दामों मे बेचकर मुनाफा कमाते हैं, जिससे सैकडों लोगों का आर्थिक नुकसान पहुंचा है। पुलिस ने आरोपितों का चालान कर दिया है।