September 8, 2024

नेशनल फिटनेस योगा स्पोर्ट्स की ओर से योगा चैम्पियनशिप का आयोजन किया गया

हरिद्वार ।नेशनल फिटनेस योगा स्पोर्ट्स की ओर से योगा चैम्पियनशिप का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के दूसरे दिन कैबिनेट मंत्री डा. प्रेमचंद अग्रवाल ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की और योग अभ्यर्थियों का उत्साहवर्धन किया।

रविवार को कोर यूनिवर्सिटी में आयोजित चैम्पियनशिप का शुभारंभ मंत्री डा. अग्रवाल ने दीप प्रज्जवलित कर किया। मंत्री डा. अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से आज पूरी दुनिया में योग जन-जन का कार्यक्रम बन चुका है। डा. अग्रवाल ने कहा कि योग शरीर को निरोगी बनाने की विद्या है। यह जीवन को एक दिशा देने का काम करती है।

 

डा. अग्रवाल ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी दैनिक दिनचर्या में योग को शामिल करना चाहिए। इससे हमारे जीवन में सकारात्मक परिवर्तन नजर आएंगे। एक स्वस्थ जीवन पद्धति के लिए भारतीय ऋषि मुनियों की अमूल्य देन योग है।

 

डा. अग्रवाल ने कहा कि योग केवल एक व्यायाम नहीं है, यह ज्ञान, कर्म और भक्ति का एक अद्भुत समन्वय है। योग हमें तनाव से मुक्ति के साथ-साथ विभिन्न रोगों से मुक्त जीवन की ओर ले जाता है। कहा कि योग ‘रोग मुक्ति के साथ-साथ ‘भोग मुक्ति’ का भी माध्यम है।

 

डा. अग्रवाल ने कहा कि योग में मानव जाति के सर्वांगीण प्रगति एवं शांति करूणा और भाईचारे के एक नये युग का निर्माण करने की क्षमता है। बताया कि योग ‘अहम’ से ‘वयम’, ‘स्व’ से ‘स्वष्टि’ के विस्तार की एक यात्रा है। योग व्यक्ति को विचार, कार्य, ज्ञान और भक्ति में एक बेहतर इंसान बनाता हैं।

इस मौके पर संस्था के अध्यक्ष शिवम भदौरिया, मंडल अध्यक्ष सुभाषनगर भाजपा आदित्य चौधरी, प्रदेश उपाध्यक्ष युवा मोर्चा सागर गोयल, जिलाध्यक्ष युवा मोर्चा गौरव कौशिक, संस्था के संरक्षक विनोद उपाध्याय, आयोजक मंडल के मंजीत कुमार, अजीत सिंह, सचिन आशीष कुमार, आरती, साहस कुमार, नगर आयुक्त रूड़की विजय नाथ शुक्ला, सीओ रूड़की रमेश रावत, चैंपियनशिप के जज विनय श्रीवास्तव, डा. दुर्गेश कुमार, हिमानी सचाल सहित 22 प्रदेशों से पहुंचे करीब 450 योग अभ्यर्थी उपस्थित रहे।