यात्रा मार्ग से लेकर केदारनाथ धाम तक निरंतर हो रही है साफ-सफाई व्यवस्था

रुद्रप्रयाग।*श्री केदारनाथ धाम में दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों को साफ स्वच्छ वातावरण उपलब्ध हो इसके लिए यात्रा मार्ग से लेकर केदारनाथ धाम तक निरंतर हो रही है साफ-सफाई व्यवस्था*

 

ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग श्री केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों को साफ-स्वच्छ वातावरण उपलब्ध हो, इसके लिए जिला पंचायत, नगर पालिका, नगर पंचायत एवं सुलभ इंटरनेशनल द्वारा अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत निरंतर बेहतर साफ-सफाई की व्यवस्था संबंधित विभागों/संस्थाओं के पर्यावरण मित्रों द्वारा की जा रही है।

अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत केदारनाथ चंद्रशेखर चौधरी ने अवगत कराया है कि श्री केदारनाथ धाम में दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों को साफ-स्वच्छ वातावरण उपलब्ध हो, इसके लिए नगर पंचायत केदारनाथ के पर्यावरण मित्रों द्वारा केदारनाथ धाम सहित सरस्वती नदी एवं मंदाकिनी नदी की भी निरंतर साफ-सफाई व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों को भी पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए प्लास्टिक का उपयोग न करने एवं जो भी कूड़ा-कचरा उनके द्वारा किया जा रहा है उसको डस्टबिन में डालने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही जिन्ह दुकानदारों द्वारा स्वच्छता का विशेष ध्यान नही रखा जा रहा है तथा गंदेगी एवम कूड़ा फैलाया जा रहा है, ऐसे 32 दुकानदारों एवम व्यक्तियो का चालन किया गया है। जिनसे 5900 का अर्थ दंड वसूला गया। उन्होंने ख भी अवगत कराया गया कि केदारनाथ धाम में गोल चबूतरा के पास बनाए गए प्लास्टिक डिपोजिट रिफंड सेंटर में 550 खाली पानी की बोतले प्राप्त की गई।

सुलभ इंटरनेशल के इंचार्ज धनंजय पाठक ने अवगत कराया है कि सुलभ इंटरनेशनल के पर्यावरण मित्रों द्वारा सीतापुर पार्किंग से लेकर केदारनाथ धाम तक यात्रा मार्ग की निरंतर साफ-सफाई की जा रही है। इसके साथ ही केदारनाथ धाम, सीतापुर, सोनप्रयाग एवं यात्रा मार्ग के विभिन्न पड़ावों में स्थापित सुलभ शौचालयों की निरंतर सफाई व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही यात्रा मार्ग में घोड़े-खच्चरों के लिए बनाई गई चरहियों की भी साफ-सफाई व्यवस्था की जा रही है।

अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत सोहन सिंह कठैत ने अवगत कराया है कि जिला पंचायत के पर्यावरण मित्रों द्वारा जिला पंचायत के विभिन्न क्षेत्रों में निरंतर साफ-सफाई व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने अवगत कराया कि आज पर्यावरण मित्रों द्वारा आज यात्रा मार्ग के विभिन्न क्षेत्रों में साफ-सफाई व्यवस्था कराई गई तथा सफाई के दौरान एकत्रित कूड़े का उचित निस्तारण किया जा रहा है।

 

Next Post

डीपीआर में सभी पहलुओं का समावेशन किया जाए: डीएम

हरिद्वार: जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने कलेक्ट्रट सभागर में जनपद में आगामी मानसून के दृष्टिगत जिला मुख्यालय सभागार में बैठक आयोजित की गई जिसमे हरिद्वार व रुड़की नगर क्षेत्र में वर्षा के पानी के निकासी संबंध में विस्तृत चर्चा की गई तथा ड्रेनेज योजना के सम्बंध में बैठक का आयोजन […]

You May Like

Subscribe US Now