लोकसभा सामान्य निर्वाचन को निष्पक्ष, पारदर्शिता से संपन्न कराने हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में प्रथम रेंडमाइजेशन किया गया

Jalta Rashtra News

हरिद्वार। लोकसभा सामान्य निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शिता से संपन्न कराने हेतु शनिवार को जिला निर्वाचन अधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों, रिटर्निंग ऑफिसर की मौजूदगी में ईवीएम, वीवीपैट का भारत निर्वाचन आयोग के ईएमएस–2 सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रथम रेंडमाइजेशन किया गया। प्रथम रेंडमाइजेशन के द्वारा ईवीएम, वीवीपैट मशीनों को विधानसभा उप निर्वाचन मंगलौर के आवंटित किया गया।प्रथम रेंडमाइजेशन में कुल बूथों के सापेक्ष 150 प्रतिशत कंट्रोल यूनिट,150 प्रतिशत बैलेट यूनिट और 150 प्रतिशत वीवीपैट का रैंडमाइजेशन हुआ, अर्थात मंगलौर विधानसभा उप चुनाव के लिए 198 बैलेट यूनिट, 198 कंट्रोल यूनिट, तथा 198 वीवीपेट का चुनाव निर्धारित पोर्टल के माध्यम से नियमानुसार किया गया। जबकि 14–14 कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट व वीवीपेट को प्रशिक्षण हेतु रिजर्व किया गया है, जिनसे केवल प्रशिक्षण का कार्य किया जाएगा। प्रथम रेंडमाइजेशन में सॉफ्टवेयर से प्राप्त बीयू, सीयू, वीवीपैट मशीनों के बारे में मौके पर मौजूद सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया गया।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि द्वितीय रेंडमाइजेशन नियमानुसार शीघ्र ही ऑब्जर्वर, राजनैतिक पार्टियों की प्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया जाएगा। द्वितीय रेंडमाइजेशन के द्वारा बूथों के लिए ईवीएम, वीवीपैट का आवंटन हो जाएगा। ईवीएम संबंधित क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों को तकनीकि रूप से सौंपी गई। ईवीएम को स्ट्रॉन्ग रूम में सीसीटीवी कैमरों की नजर में कढ़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुरक्षित रखा गया है।
इस दौरान आरओ लक्ष्मीराज चौहान, सीपीआई (एम) से राजीव गर्ग, विनोद गिरी, कॉन्ग्रेस से अमित नौटियाल, सौरभ सैनी, बीएसपी से डॉ.रोहित कुमार, डी.कुमार, बीजेपी से बिन्दर पाल, बसपा से मदन पाल सहित मुख्य प्रशासनिक अधिकारी देवेंद्र अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Next Post

संकल्प ले, रोज करें योग-: योगी रजनीश

हरिद्वार,विगत दिवस ओम आरोग्यं योग मंदिर द्वारा 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन संध्याकाल में गौतम फार्म कनखल में किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन के साथ संस्था के अध्यक्ष योगी रजनीश , मुख्य अतिथि योगेश मोहन गुप्ता कुलपति आई.आई.एम.टी. यूनिवर्सिटी मेरठ, मां आनंदमई मेमोरियल पब्लिक स्कूल रायवाला […]

You May Like

Subscribe US Now