September 8, 2024

कांवड मेला: जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश

हरिद्वार। ADG L/O ए.पी. अंशुमन, IG के.के. वीके व IG करण सिंह नगन्याल पहुंचे पुलिस लाइन हरिद्वार,कांवड़ मेला 2024 में नियुक्त फोर्स को किया ब्रीफ

जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रमेन्द्र सिंह डोबाल द्वारा भी दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश

ब्रीफिंग में गढ़वाल व कुमांऊ रेंज का मेले में नियुक्त समस्त फोर्स, पीएसी व पैराफोर्सेज की कम्पनी हुई शामिल

सम्पूर्ण कांवड मेला क्षेत्र को मेला क्षेत्र को 13 सुपर जोन, 31 जोन व 126 सेक्टर में किया गया विभाजित

एसपी सिटी बने कांवड़ मेला के नोडल अधिकारी, एसपी देहात के देहात क्षेत्र में पुलिस व्यवस्थापन की जिम्मेदारी, यातायात प्रबंधन का जिम्मा एसपी ट्रैफिक को सौंपा

चप्पे-चप्पे पर रहेगी कड़ी नजर, कांवड़ मेले की निगहबानी करेंगे एसपी रेंक से कांस्टेबल रैंक तक के पुलिस ऑफिसर्स

कांवड़ सकुशल सम्पन्न कराने के लिए सड़क पर उतरेंगे सेवानिवृत्त पुलिस कर्मी, लंबे सेवाकाल के अहम अनुभव आएंगे काम

 

22 ड्रोन कैमरों से की जाएगी संपूर्ण मेला क्षेत्र की कड़ी निगरानी, सीसीटीवी कैमरा भी अहम जिम्मेदारी के लिए हैं तैयार

 

कांवड़ यात्रा के दौरान बढ़िया ड्यूटी करने पर प्रत्येक दिन एसएसपी द्वारा प्रत्येक सुपर जोन से एक-एक चयनित कर्मी को किया जाएगा सम्मानित

 

कांवड़ के लिए चलाई जा रही हैं 07 स्पेशल ट्रेन, सुदृढ़ व्यवस्थापन के लिए अलग से एक सुपर जोन जीआरपी किया गया स्थापित

 

ADG L/O द्वारा मेले में नियुक्त एसपीओज व जवानों को फ्लोरसेंट जैकेट व कैप की गई वितरित

 

हरिद्वार पुलिस द्वारा अलग-अलग स्थानों पर बनाए गए हैं 21 सहायता केंद्र, पुलिस/ फायर एवं मेडिकल ऑफिसर्स रहेंगे नियुक्त

 

मेले के दौरान पुलिस वेलफेयर के लिए अलग टीम नियुक्त, रेनकोट/दवाई/पानी/बिस्किट इत्यादि का किया जाएगा वितरण

 

हरिद्वारः 19 जुलाई, 2024 ए.पी. अंशुमन की अध्यक्षता में आज पुलिस लाइन रोशनाबाद स्थित बहुउद्देशीय भवन में कांवड़ मेला 2024 में नियुक्त किए गए पुलिस बल को ब्रीफ किया गया। आईजी के.के. वीके, आईजी करण सिंह नगन्याल, जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल व एसएसपी प्रमेन्द्र सिंह डोबाल की मौजूदगी में सम्पन्न कांवड़ मेला ब्रीफिंग में कुमाऊं व गढ़वाल परिक्षेत्र से प्राप्त समस्त फोर्स एवं केन्द्र से प्राप्त अर्द्धसैनिक बल की 08 कम्पनी भी सम्मिलित हुई।

 

13 सुपर जोन, 31 जोन व 126 सेक्टर में विभक्त मेला क्षेत्र में सुपर जोन की जिम्मेदारी ASP स्तर के अधिकारियों को, जोन की जिम्मेदारी CO/Insp. व सेक्टर की जिम्मेदारी SHO/ SO/ SSI स्तर के अधिकारियों को सौंपी गई है। साथ ही मेला क्षेत्र में BDS/Dog Squard की 04 टीम नियुक्त की गई हैं जो Round the clock मेला क्षेत्र में Active रहकर हर संदिग्ध व्यक्ति अथवा परिस्थिति से निपटने को आठों पहर तैयार रहेंगी।

 

अपने संबोधन के दौरान ADG L/O महोदय द्वारा पिछली कांवड़ यात्रा एवं वर्तमान में प्रचलित चारधाम यात्रा के दौरान उमड़ी भीड़ के दृष्टिगत कांवड़ मेला को एक चैलेंज के रूप में लेकर पूर्ण मनोयोग से इसे सकुशल संपन्न कराने हेतु प्रोत्साहित किया गया। साथ ही किसी भी प्रकार की अफवाह को फैलने से रोकने व दुर्घटना होने पर बिना पल गंवाए अपने ऑफिसर्स को सूचना देकर उनके आने तक व्यवस्थाओं को सुचारू करने के प्रयास करने के निर्देश भी मातहत को दिए गए।

 

आई.जी करन सिंह नगन्याल द्वारा कांवड़ मेला 2023 से जुड़े अपने गहरे अनुभव को साझा करते हुए उपस्थित पुलिस बल को आसपास की सभी घटनाओं पर सतर्क दृष्टि बनाए रखने एवं ट्रैफिक प्लान को सुव्यवस्थित तरीके से लागू करने के निर्देश दिए।

 

आईजी कृष्ण कुमार वीके द्वारा समस्त पुलिस बल को मेले में असमाजिक तत्वों के प्रति बेहद सचेत रहकर धार्मिक भावनाएं भड़काने वाली संभावनाओं, डीजे में भड़काऊ गाने चलने अथवा सोशल मीडिया में अचानक किसी छोटी घटना को बड़ा रूप दे देने जैसी घटनाओं पर बेहद सतर्क दृष्टि रखते हुए अपनी ड्यूटी का निर्वहन करने हेतु सचेत किया गया।

 

डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल द्वारा अपने संबोधन में अपने ड्यूटी स्थल के आसपास के सभी स्तरों के साथ सही संयोजन बनाए रखने एवं आवश्यकता आपस में चर्चा कर निर्णय लिए जाने पर बल दिया। मौजूद फोर्स से बात करते हुए उन्होंने कहा कि अभी आप गंभीर मुद्रा में है लेकिन कांवड़ यात्रा के दौरान आपको स्थितिनुसार मुस्कुराना भी पड़ेगा और दृढ़ भी रहना पड़ेगा।

 

एसएसपी प्रमेन्द्र सिंह डोबाल द्वारा मेले में नियुक्त समस्त फोर्स को ब्रीफ करते हुए बताया कि मॉनसून जारी है जिस कारण कांवड़ यात्रा काल में निरंतर वर्षा होने की संभावना है। सभी पुलिस कर्मी अपने साथ डण्डे के साथ ही टॉर्च भी रखें। क्रय की गई बरसाती भी नियुक्त फोर्स को उपलब्ध करायी जा रही हैं। उमस में डिहाईड्रेशन से बचकर अपने आप को स्वस्थ बनाए रखने के लिए वैकल्पिक तौर पर ORS व नींबू का भी प्रयोग करने का भी सुझाव दिया गया। कांवड़ यात्रा की लंबी और थकान भरी ड्यूटी के बीच भक्तिभाव को प्राथमिकता देते हुए आक्रोशित भावनाओं पर नियंत्रण आवश्यक है। छोटी घटनाएं कई बार बड़ा रूप ले लेती हैं, इन्हे रोकने के लिए अपने अनुभव का सहारा लेने के साथ-साथ बेहिचक अपने ऑफिसर से भी समस्या के निराकरण के लिए मदद मांगे। एक बात सभी लोग ध्यान रखें की पूरे कांवड़ मेले के दौरान सभी लोग उच्च स्तर का धैर्य बनाए रखेंगे कोई भी महत्वपूर्ण सूचना को तत्काल अपने सेक्टर पुलिस ऑफिसर को देंगे जिनके मोबाइल नंबर आपस में एक दूसरे के पास अवश्य हों। अपने प्वाइंट पर पहुंच कर तसल्ली से ये जरूर जान लें कि ड्यूटी आखिर है क्या। ब्रीफिंग के ADG L/O द्वारा मेले में नियुक्त SPO,s व जवानों को फ्लोरसेंट जैकेट व कैप वितरित की गई ताकी कांवड़/ यातायात प्रबंधन में उन्हे अतिरिक्त मदद मिले।

 

कांवड़ मेंला में नियुक्त फोर्स का विवरण- अपर पुलिस अधीक्षक- 14, सहायक पुलिस अधिक्षक- 01, पुलिस उपाधीक्षक- 18, निरीक्षक/ थानाध्यक्ष/ व0उ0नि0- 65 (05 टी.आई.), उ0नि0 /अ0उ0नि0/ म0उ0नि0- 397 (12 टीएसआई/ एएसआई टीपी), हे0कां0/ कां./ म.कां.- 1438 (75 हे.का./कां. टी.पी.), पीएसी/ आईआरबी/ फ्लड़ दल – 11 कम्पनी 02 प्लाटून 01 सेक्शन (1प्लाटून व 01 सेक्शन फ्लड दल), केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बल -08 कम्पनी, ए0टी0एस0- 02 टीम, घुड़सवार पुलिस – 04 टीम, बी0ड़ी0एस0 / स्वान दल -04 टीम, जल पुलिस- 05 टीम , क्यूआरटी-02 टीम, फायर सर्विस – 21 टीम