September 24, 2024

जिलाधिकारी ने जनपद के थीथकी में रात्रि चौपाल आयोजित कर फरियादियों की समस्याएं से सुनकर अधिकांश समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया

मंगलौर/रूड़की 23 सितम्बर 2024- जिलाधिकारी कर्मेन्द्र सिंह ने जनपद के दूरस्थ क्षेत्र राजकीय प्राथमिक विद्यालय थीथकी में रात्रि चौपाल आयोजित कर फरियादियों की समस्याएं सहजता से सुनकर अधिकांश समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया।

जिलाधिकारी ने चौपाल में पहुॅचकर फील्ड कर्मचारियों के क्षेत्र में उपस्थिति की जानकारी लेने के लिए पटवारी, चकबन्दी अधिकारी व ग्राम पंचायत विकास अधिकारी को एक-एक कर खड़ा किया और जनता से उनकी उपस्थिति की जानकारी ली, अधिकांश जनता ने उन्हें पहचानने से इंकार कर दिया। जिस पर जिलाधिकारी चैतावनी देते हुए कहा कि फील्ड कर्मचारी अपने-अपने कार्य क्षेत्रों में बने रहें तथा जनता की समस्याओं को सुनकर उनका मौके पर ही निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने ग्राम पंचायत विकास अधिकारी को रोस्टर के अनुसार पंचायत भवन में अवश्य बैठने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी क्षेत्रीय सस्ते गल्ले के डीलर के बारे में सभी से जानकारी लेते हुए विभिन्न प्रकार के राशन कार्डों पर दिये जा रहे राशन के बारे में राशन कार्ड धारकों से जानकारी ली, राशन कार्ड धारकों द्वारा मानक के अनुरूप राशन मिलने की बात कही। जिलाधिकारी ने क्षेत्र में अवैध शराब एवं नशे के बारे मे विस्तार से जानकारी ली, जिसपर अवैध शराब की बिक्री हेतु एक व्यक्ति का नाम सामने आया, जिस पर पुलिस विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि सम्बन्धित व्यक्ति को पहले जेल भेजा गया है। ग्राम वासियों द्वारा अन्य किसी भी प्रकार का नशा क्षेत्र में चलन में न होने की जानकारी दी।

ग्राम वासियों ने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत खोदी गई सड़क को ठीक कराने की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने जल संस्थान के अभियंताओं को एक माह के भीतर सड़क ठीक करने के निर्देश दिये। उन्होंने गांव का कूड़ा एक स्थान पर एकत्र करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने गांव का पानी तालाब तक पहुॅचाने तथा तालाब की जल क्षमभरण क्षमता बढ़ाने व सौन्दर्यकरण करने के निर्देश खण्ड विकास अधिकारी को दिये। उन्होंने ग्राम प्रधान की मांग पर बारात घर हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश उप जिलाधिकारी को दिये। कृशक सुनील कुमार ने गन्ना किसान समिति द्वारा एक्सपायरी डेट का पोटेशियम सल्फेट उपलब्ध देने की शिकाय की, जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित समिति के गोदाम का आज ही तुरन्त निरीक्षण करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने चकबन्दी अधिकारी को 3 माह के भीतर चकबन्दी से सम्बन्धित कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये।

चौपाल में राशन, पेयजल, सड़क, आवास, कूड़ा, चकरोड़, आदि से सम्बन्धित समस्याएं रखी गई, जिसमें से अधिकांश समस्याओं को मौके पर ही निस्तारण किया गया।

चौपाल में मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोण्डे, संयुक्त मजिस्ट्रेट एके मिश्रा, उप जिलाधिकारी युक्ता मिश्रा, परियोजना निदेशक केएन तिवारी, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, मुख्य शिक्षा अधिकारी केके गुप्ता, जिला पंचायतराज अधिकारी अतुल प्रताप सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी तेजबल सिंह, सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।