October 18, 2024

150 आंगनवाडी कार्यक्रत्रियों को 05 बैच के माध्यम से 08 अक्टूबर, 2024 तक निरन्तर 02 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आपदा प्रबन्धन के तहत आयोजित किये जायेंगे

हरिद्वार । आपदा प्रबंधन अधिकारी मीरा रावत ने अवगत कराया है कि जिलाधिकारी महोदय, द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में दिनांक 26 सितम्बर, 2024 को जनपद आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण विभाग द्वारा ब्लॉक बहादराबाद के शहरी क्षेत्रों में अवस्थित 30 आंगनबाड़ी, कार्यकत्रियों हेतु 02 दिवसीय आपदा प्रबन्धन, खोच बचाव प्राथमिक सहायता, व अग्नि सुरक्षा के सम्बन्ध में प्रशिक्षण कार्यशाला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण, कार्यालय सभागार में आयोजित किया गया।
इसी क्रम में 150 आंगनवाडी कार्यक्रत्रियों को 05 बैच के माध्यम से दिनांक 08 अक्टूबर, 2024 तक निरन्तर 02 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आपदा प्रबन्धन के तहत आयोजित किये जायेंगे।
आज प्रशिक्षण कार्यशाला के द्वितीय दिवस को अग्निशमन विभाग द्वारा प्रतिभागियों को आग के प्रकार तथा आग को बुझाने के तरीकों के बारे में विस्तार से बताया गया, आग के बुझाने के तरीकों का प्रयोगात्मक प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया। साथ ही 15वीं वाहिनी एन०डी०आर०एफ० टीम द्वारा प्रतिभागियों को वैकल्पिक स्ट्रेचर बनाना तथा खोज एवं बचाव के तरीके तथा घायलों को सुरक्षित ले जाने के बारे में जानकारी प्रदान की गयी, तथा विगत दिवस प्रथम सत्र में मास्टर ट्रेनर द्वारा आपदा प्रबन्धन परिदृष्य विभिन्न आपदाओं यथा, बाढ़ भूकम्प आदि में क्या करें, क्या न करें के सम्बन्ध में पीपी०टी० के माध्यम से जानकारी प्रदान की गयी। इसके अतिरिक्त द्वितीय सत्र में स्वास्थ्व विभाग से जिला मलेरिया अधिकारी द्वारा प्राथमिक सहायत व डेंगू से बचाव के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी प्रदान की गयी।
प्रशिक्षण के समापन सत्र आपदा प्रबन्धन अधिकारी द्वारा सभी प्रतिभागियों से फीडबैंक / सुझाव लिए गये, प्रतिभागियों द्वार प्रशिक्षण को अत्यन्त उपयोगी व महत्तवपूर्ण बताया गया, ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रमों को समय-समय पर आयोजित किये जाने का सुझाव दिया गया। अन्त में मास्टर ट्रेनर द्वारा समस्त रिर्साेस परसन व प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन किया गया तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम में आपदा प्रबन्धन अधिकारी, मीरा रावत, मास्टर ट्रेनर, मनोज कण्डियाल, अग्निशमन अधिकारी, अनिल त्यागी तथा एन०डी०आर०एफ० टीम मय सहवर्ती उपकरणों सहित मौजूद रहे।