October 18, 2024

नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने जनपद के अन्तर्गत चल रहे कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी ली

हरिद्वार ।- नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी ने डाम कोठी पहुॅचकर आकांक्षी जनपद के अन्तर्गत चल रहे कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी ली।
उन्होंने जनपद में वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने, किसी भी प्रकार के ऑनलाईन फ्रॉड से बचने के लिए साक्षरता कार्यक्रम, औद्योगिक तथा प्राथमिक क्षेत्र में महिलाओं की स्थिति एवं आर्थिक विकास, जनपद में औद्योगिक विकास, कृषि एवं बागवानी के क्षेत्र में ड्रिप एवं स्प्रिंकलर सिंचाई, वित्तीय समावेशन, पोषण एवं स्वास्थ्य, शिक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में किये जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने आकांक्षी जनपद के विकास हेतु विभिन्न क्षेत्रों में सूचकों (इण्डीकेटर्स) की संख्या बढ़ाने एवं इण्डीकेटर्स में परिवर्तन, राज्य के विकास तथा महिलाओं की आर्थिकीय में वृद्धि हेतु योजनाओं में परिवर्तन, संशोधन के बारे में विस्तार से जानकारी ली।
बैठक में परियोजना निदेशक केएन तिवारी ने जनपद की अभिनव पहल ’’गोबरधन योजना’’ के उद्देश्य, प्रभाव तथा महत्व के बारे में तथा शहद उत्पादन हेतु शुरू किये गये ’’मीठी गंगा’’ कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
बैठक में जिलाधिकारी कर्मेन्द्र सिंह, मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोण्डे, सिटी मजिस्ट्रेट कुश्म चौहान, परियोजना निदेशक केएन तिवारी, जिला विकास अधिकारी वेदप्रकाश, मुख्य शिक्षाधिकारी केके गुप्ता, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.आरके सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी नलिनी ध्यानी सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।