October 25, 2024

निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं स्वच्छ निर्वाचन संपादित कराना सभी कार्मिकों का एक ही लक्ष्य होना चाहिए: मुख्य विकास अधिकारी

रुद्रप्रयाग।*07-केदारनाथ विधान सभा उप निर्वाचन को निष्पक्ष एवं कुशलता के साथ संपादित कराने के लिए कार्मिकों को 02 पालियों में 262 कार्मिकों को दिया गया ईवीएम एवं निर्वाचन प्रक्रिया संपादित कराने का प्रशिक्षण*

*निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं स्वच्छ निर्वाचन संपादित कराना सभी कार्मिकों का एक ही लक्ष्य होना चाहिए: मुख्य विकास अधिकारी*

*निर्वाचन प्रक्रिया में एक छोटी सी भूल एवं चूक पूरे निर्वाचन को बाधित कर सकती है। इसके लिए यह जरूरी है कि सभी कार्मिक धैर्य एवं शांत मन से उपलब्ध कराए जा रहे प्रशिक्षण को प्राप्त करें*

आगामी 07-केदारनाथ विधान सभा उप निर्वाचन 2024 को निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्वक ढंग से संपादित कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ गहरवार के निर्देशन में निर्वाचन कार्य को संपादित कराने के लिए तैनात किए गए कार्मिकों को मुख्य विकास अधिकारी जीएस खाती की अध्यक्षता में राजकीय महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में दो पालियों में 02 जोनल मजिस्ट्रेट, 30 सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं 230 पीठासीन मतदान अधिकारियों को मास्टर ट्रेनरों द्वारा ईवीएम एवं वीवीपैट व निर्वाचन का सामान्य प्रशिक्षण उपलब्ध कराया गया।

आयोजित प्रशिक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी जीएस खाती ने उपस्थित अधिकारियों एवं कार्मिकों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी का लक्ष्य होना चाहिए कि निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं निर्विघ्न रूप से संपन्न हो। इसके लिए यह जरूरी है कि उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित कराने के लिए जो भी प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा रहा है उसे शांतमन व धैर्यपूर्वक परीक्षण प्राप्त कर लें। किसी शंका एवं दुविधा का परीक्षण के दौरान ही मास्टर ट्रेनर द्वारा समाधान कर लिया जाय ताकि निर्वाचन प्रक्रिया को संपन्न कराने के समय किसी भी तरह की कोई परेशानी न होने पाए। उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि सभी अधिकारी व कार्मिक निपुण हैं जिन्होंने पिछले लोकसभा निर्वाचन को संपादित करने में अपनी अहम भूमिका निभाई थी। इसी तरह इस उप निर्वाचन को भी कुशलता एवं आपसी समन्वय के साथ संपादित कराना ही सबका एक लक्ष्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी को भी घबराने की आवश्यकता नहीं है। किसी भी समस्या या परेशानी के लिए मास्टर ट्रेनरों से संपर्क कर उसका समाधान कर लिया जाए। उन्होने कहा कि 07-केदारनाथ विधान सभा उप निर्वाचन में 173 पोलिंग बूथ हैं जिसमें रिजर्व सहित 191 पोलिंग पार्टियां तैयार की गई हैं जिसमें 920 पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय, तृतीय रिजर्व सहित तैनात किए गए हैं तथा 30 सेक्टर मजिस्ट्रेट सहित 02 जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं।

इस अवसर पर संयुक्त मजिस्ट्रेट दीक्षिता जोशी ने उपस्थित कार्मिकों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि सभी अधिकारी एवं कार्मिक अपने दायित्वों का निर्वहन संवेदनशीलता के साथ करेंगे तथा किसी भी कर्मचारी को किसी भी प्रकार की कोई समस्या या परेशानी होती है तो उच्च अधिकारियों से संपर्क कर उसका समाधान कर लें ताकि निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित कराने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी एवं दुविधा न होने पाए।

मास्टर ट्रेनर मुख्य कृषि अधिकारी लोकेन्द्र सिंह बिष्ट ने निर्वाचन प्रक्रिया में तैनात अधिकारियों एवं कार्मिकों को प्रशिक्षण देते हुए कहा कि निर्वाचन के लिए प्रस्थान से पूर्व सभी पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी उन्हें उपलब्ध कराई गई निर्वाचन सामग्री की भली-भांति परीक्षण कर लें तथा मतदाता सूची का भी मिलान कर लें कि जिस पोलिंग बूथ पर उनकी तैनाती की गई है निर्वाचक नामावली उसी बूथ की है। इसके साथ ही उन्होंने अनिवार्य रूप से मानकों के अनुरूप ही मोकपोल कराने को भी कहा।

मास्टर ट्रेनर मनोज सिंह बिष्ट ने ईवीएम एवं वीवीपैट के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कंट्रोल यूनिट एवं बैलेट यूनिट पर लगाए गए एड्रेस टैग की जांच कर सुनिश्चित कर लें कि कंट्रोल यूनिट एवं बैलेट यूनिट आपके मतदान केंद्र की ही है। कंट्रोल यूनिट का पावर स्विच ऑफ व स्विच ऑन कर जांच कर लें कि बैटरी पूरी तरह से चार्ज है तत्पश्चात स्विच ऑफ कर लें आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रमेंद्र बिष्ट, जोनल मजिस्ट्रेट आशुतोष त्रिपाठी, भूपेंद्र सिंह बिष्ट, जिला पूर्ति अधिकारी केएस कोहली सहित संबंधित अधिकारी व जोनल, सेक्टर अधिकारी एवं मतदान अधिकारी प्रथम मौजूद रहे।