October 27, 2024

उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने नोडल अधिकारियों की बैठक लेते हुए चुनाव की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया

रुद्रप्रयाग।    07-केदारनाथ विधान सभा उप निर्वाचन को पारदर्शिता, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपादन कराने के लिए की जा रही व्यवस्थाओं एवं तैयारियों का जायजा लेते हुए उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी मुक्ता मिश्रा ने नोडल अधिकारियों के कार्यों की समीक्षा की तथा परस्पर संवाद एवं समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने निर्वाचन कंट्रोल रूम एवं एमसीएमसी कक्ष का भी निरीक्षण किया।

एनआईसी सभागार में उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी मुक्ता मिश्रा ने 07-केदारनाथ विधान सभा उप निर्वाचन के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों की बैठक लेते हुए चुनाव की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं का नोडलवार जायजा लिया तथा जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने समीक्षा करते हुए पुलिस बल की तैनाती एवं आवश्यकताओं पर पुलिस उपाधीक्षक से रिपोर्ट मांगी। पोलिंग बूथों पर सभी आवश्यक सुविधाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने जल संस्थान के अधिकारियों से कहा कि पेयजल आपूर्ति का कोई समस्या न रहे इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने अपने भ्रमण के दौरान शेरसी पोलिंग बूथ पर पेयजल आपूर्ति न होने की स्थिति से नोडल अधिकारी को अवगत कराते हुए स्थलीय भ्रमण करने को कहा। आबकारी विभाग से फीड बैक लेते हुए अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी जुटाई। समीक्षा के दौरान स्ट्रांग रूम की वैरिकेटिंग, मोटर मार्गों की स्थिति, सभी पोलिंग बूथों पर नेटवर्क कनेक्टिविटी, वाहनों की उपलब्धता एवं संबंधित नोडल अधिकारियों से व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

उन्होंने निर्वाचन कंट्रोल रूम एवं 1950 पर अब तक दर्ज शिकायतों के निस्तारण की भी समीक्षा की। साथ ही होम वोटिंग की तैयारियों पर संबंधित नोडल अधिकारी से जानकारी मांगी। उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों से परस्पर समन्वय से कार्य करने को कहा। इस दौरान उन्होंने निर्वाचन कंट्रोल रूम पहुंचकर शिकायत पंजिका का अवलोकन किया। साथ ही मॉनीटरिंग कक्ष का निरीक्षण करते हुए दैनिक प्रेषित सूचनाओं एवं कार्मिकों की उपस्थिति का भी फीड बैक लिया।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी श्याम सिंह राणा ने उपस्थित अधिकारियों को निर्वाचन आयोग से जारी कैलेंडर के अनुसार सभी तैयारियां समय से करने के निर्देश दिए।

इस दौरान पुलिस उपाधीक्षक प्रबोध कुमार घिल्डियाल, जिला विकास अधिकारी विमल कुमार, वरिष्ठ कोषाधिकारी चंद्रप्रकाश सती, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी संगीता भट्ट, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी संदीप भट्ट, जिला पूर्ति अधिकारी केएस कोहली, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी धीरज कुमार, डाॅ. अशोक बिष्ट, डाॅ. रघुवीर सिंह सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।