October 18, 2024

तीर्थ नगरी हरिद्वार में छठ पूजा को लेकर असमंजस के बादल

हरिद्वार। तीर्थ नगरी हरिद्वार में छठ पूजा को लेकर असमंजस के बादल छंटने लगे हैं। हरिद्वार के जिलाधिकारी के बाद रानीपुर विधायक ने भी गंगा तटों पर छठ पर्व के आयोजन को लेकर आश्वासन दिया है। पूर्वांचल के लोगों को विश्वास हो चला है कि इस बार छठ पर्व का आयोजन गंगा तटों पर संभव हो सकेगा। करोना महामारी के चलते पिछले दो वर्षों से लोग घर पर रहकर ही छत पर मनाने के लिए मजबूर थे।

तीर्थनगरी हरिद्वार में भी छठ पर्व को लेकर की व्यापक तैयारियां शुरू हो गई है। हरिद्वार में रहने वाले पूर्वांचल समाज के लोगों ने छठ पूजा को लेकर गंगा घाटों की साफ-सफाई का कार्य भी शुरू कर दिया। रविवार को पूर्वांचल उत्थान संस्था के सदस्यों ने बहादराबाद स्थित गंग नहर घाट पर साफ-सफाई का कार्य शुरु करा दिया। अभी भी छठ पूजा कार्यक्रम को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। लेकिन रानीपुर विधायक आदेश चौहान के आश्वासन के बाद लोगों का मनोबल बढ़ा हुआ है और उत्साह के साथ लोग छठ पर्व की तैयारी करने में जुट गए हैं।

गौरतलब है कि लोक आस्था का पर्व छठ पर्व को लेकर पूर्वांचल समाज के लोगों में खासा उत्साह रहता है। बड़ी संख्या में लोग गंगा घाटों पर जाकर छठ पर्व मनाते हैं। गंगा घाटों पर उत्सव का माहौल बना रहता है। करोना महामारी के दौरान शासन प्रशासन की ओर से छठ पर्व के आयोजन पर रोक लगा दी गई थी।‌ इसके चलते पिछले 2 वर्षों से गंगा घाटों पर आयोजन नहीं हो सका था। इस बार लोगों को उम्मीद है कि वह गंगा घाट पर छठ पर्व मना सकेंगे। ‌रविवार को रानीपुर विधायक आदेश चौहान ने बताया कि उत्तराखंड सरकार की ओर से छठ पर्व के आयोजन पर कोई रोक नहीं लगाई गई है इसके चलते गंगा घाटों पर लोग पर्व मना सकेंगे। ‌विधायक आदेश चौहान के आश्वासन के बाद लोगों के मन में भारी उत्साह है और जोर शोर से गंगा घाटों पर तैयारियां शुरू कर दी है। इसके पूर्व शनिवार को हरिद्वार के जिलाधिकारी की ओर से भी छठ पर्व के संबंध में आदेश जारी करने का आश्वासन दिया गया था। रविवार को पूर्वांचल उत्थान संस्था के राम अवतार सिंह, वरुण शुक्ला, कृष्ण कुमार यादव, गौरव यादव, संतोष पांडे, प्रमोद पटेल सहित बड़ी संख्या में लोगों ने बहादराबाद के गंग नहर घाट पर साफ सफाई का कार्य शुरू करवाया।