September 21, 2024

उर्स/मेले को लेकर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट मिश्रा ने समीक्षा बैठक का आयोजन किया

हरिद्वार । उर्स/मेले को लेकर तहसील सभागार में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट आशीष कुमार मिश्रा ने समीक्षा बैठक का आयोजन किया।

07 सितम्बर (चांद की 01 तारीख) से शुरू हो चुके उर्स/मेले जो 22 सितम्बर तक चलने वाले उर्स मेले को 4 जोन व 15 सेक्टरों में बंटा गया। उन्होंने आने वाले जायरीनो की सुविधा को देखते हुए इस बैठक का आयोजन किया गया।

उर्स/मेले की को 4 जोन व 15 सेक्टरों में बंटा गया। उन्होंने आने वाले जायरीनो की सुविधा को देखते हुए वाहन, जल निकासी, पेय जल हेतु टैंकर व्यस्था,सड़कों को गड्ढा मुक्त करने, साफ सफाई, अग्नि सुरक्षा, बैराकेटिंग के सम्बंध में सम्बंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए चौक चौबंद व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने पिरान कलिया व मेले के सथान से अतिक्रमण हटाए जाने के लिए पुलिस बल का प्रयोग कर, चालान काटने, मच्छरों की रोक थाम के लिए फॉगिंग करने, ब्लीचिंग एवं चूना प्रयोग करने के निर्देश नगर पालिका को दिए।

उन्होंने कहा कि दुकानों पर आग से बचने के लिए फायर सिलेंडर आदि की व्यस्था देखने तथा जिन दुकानों में न हो उनका चालान काटने के निर्देश अग्नि सुरक्षा अधिकारी को दिए।

उन्होंने सिचाई विभाग यूपी एवं रूड़की के अभियंता को जल निकासी की नहर पट्टी पर उगी झााडिया कटवाने, की व्यवस्था तथा आरडब्लूडी को सड़को की मरम्मत, नहर के किनारे रेलिंग को लगवाने के दिशा निर्देश दिए। मेले में तीन चार जगह पर स्वास्थ्य कैंप लगाने के स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया तथा सभी आवश्यक औषधियों की व्यवस्था रखे जाने के निर्देश दिए।

एआरटीओ रूड़की को रेलवे स्टेशन एवं बस अड्डे से मेले तक आने एवं जाने की जानकारी ली तथा वर्षा यूपीसीएल को लटके हुए बिजली के तारों हटाने, एवं पार्किंग एवं साफ सफाई पर विषेश ध्यान देने को कहा। उन्होंने शौचालय एवं मोबाइल टायलेट की वैकपिक व्यवस्था पर जोर दिया। तथा पीने का पानी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

उर्स में जायरीनो के साथ शालीनतापूर्वक व्यवहार करने और किसी भी प्रकार की अभद्रता न करने को सलाह दी।उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अफसरों ,कर्मचारियों से तालमेल बना कर काम करे।उन्होंने कहा कि जायरीनों की सुरक्षा सर्वाेपरि है सभी पुलिसकर्मी ड्यूटी को मुस्तेदी के साथ करें।शराब पीकर ड्यूटी पर करने पर उनके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।इसके साथ ही जेबकतरों,उठाईगीरों,संदिग्ध,झपट्टामारो और चोरो पर कड़ी नजर रखी जाए।अराजकतत्वों,महिला जायरीनों के साथ छेड़खानी करने वालो से भी सख्ती से निपटा जाए।ड्यूटी पर तैनात जवानों को सतर्क रखकर अपना कार्य करना होगा।महिलाओं और बच्चो के लिए एक मोबाइल स्कॉर्ट बनाई गई जो महिलाओं के साथ छेड़छाड़ और गुम होने वाले बच्चों पर नजर रखेंगी। इस दौरान सीओ रुड़की नरेंद्र सिंह पंत,मेला कोतवाली प्रभारी अजय सिंह को बैराकेंटिग करने तथा आने वाले सभी जायरीनों की भीड़ को कंट्रोल करने के निर्देश दिए।

बैठक में तहसीलदार रूड़की विजय अवस्थी, प्रबधक पिरान कलियर रजिया बेग, ई.ई नितिन पाण्डे, भगवत सिह विष्ट ईओ कलियर, शैलेन्द्र कुमार, तहसीलदार रूड़की घनीराम सैनी, आरडब्लूडी नितिन पाण्डे, अग्निशमन अधिकारी सुंदर लाल, एई राजेश चौहान, एसडीओ यूपीसीएल अनिता, एसडीओ ऐ.के.निमेश आदि उपस्थित थे।

———-