September 24, 2024

योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण

पिथौरागढ। सूचना विभाग, जन कल्याण कारी नीतियों,योजनाओ को आम नागरिकों तक लाता है । इस कार्य में सबसे बड़ी भूमिका मीडिया की है । उप निदेशक, सूचना मनोज श्रीवास्तव ।‘‘

सोशल मीडिया की बढ़ती भूमिका पर उन्होंने कहा कि पत्रकारों को बड़ी सजगता और प्रामाणिकता से कार्य करना होगा । अफवाहो से बचना होगा । यदि असावधानी हुई तो इसे बंदर के हाँथ में उस्तरा देने के समान होगा ।

 

एक दिवसीय जनपद भ्रमण कार्यक्रम पर पहुंचे सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग उत्तराखण्ड के उप निदेशक/जनपद नोडल ऑफिसर मानोज श्रीवास्तव द्वार सोमवार को जिला सूचना कार्यालय पिथौरागढ़ का निरीक्षण किया गया। उन्होंने कार्यालय पटल सहायकों से कार्याें की जानकारी लेते हुए पत्रावलियों का निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

 

इस दौरान श्री श्रीवास्तव द्वारा जिला सूचना केन्द् में मीडिया से वार्तालाप किया गया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को जनता तक पहुँचाने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। उत्तराखण्ड सरकार द्वारा पत्रकार कल्याण की दिशा में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये हैं। अभी हाल ही में माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा पत्रकार कल्याण कोष को 05 करोड़ से बढ़ाकर 10 करोड़ कर दिया गया है। किसी पत्रकार के आकस्मिक निधन की स्थिति में उनके आश्रितों को दी जाने वाली सहायता की प्रक्रिया को और सुगम और तेज बनाने के निर्देश मुख्यमंत्री जी द्वारा दिये गये हैं। नई पत्रकार मान्यता नियमावली पर कार्य चल रहा है, जिसमें तहसील स्तर तक मान्यता देने का निर्देश भी मुख्यमंत्री जी द्वारा दिया गया है। सूचना विभाग और जनपद स्तरीय पत्रकारों के मध्य संवाद बढ़ाने और पत्रकारों की समस्याओं के त्वरित समाधान के उद्देश्य से सूचना विभाग के जनपद नोडल ऑफिसरों द्वारा क्षेत्रों का भ्रमण किया जा रहा है।

 

इस दौरान द्वारा पत्रकारों को दी जाने वाली विभिन्न सुविधाओं और पत्रकार हित में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। प्रेस प्रतिनिधियों द्वारा अपनी समस्याओं यथा पत्रकारों के चिकित्सा प्रतिपूर्ति बीजकों का भुगतान जनपद स्तर से करने, मान्यता प्राप्त पत्रकारों को परिवहन निगम की बसों की तर्ज पर टीजीएमओ की बसों में भी सुविधा देने, वीआईपी कार्यक्रमों में प्रेस गैलरी की व्यवस्था, प्रेस मान्यता और पत्रकार पेंशन नियमावली में शिथिलीकरण, जनपद स्तरीय प्रेस कांफ्रेस का आयोजन, विज्ञापन बीजकों का समय से भुगतान, मान्यता समिति और पत्रकार कल्याण कोष समितियों में क्षेत्रीय पत्रकारों को सम्मिलित करने आदि समस्याएं/मांगे रखी गई। श्री श्रीवास्तव ने पत्रकारों की समस्याओं को सुनते हुए कुछ शंकाओं का निदान कर शेष के संबंध में उच्च स्तर पर अवगत कराने की बात कही गई। उन्होंने कहा कि सूचना विभाग और मीडिया एक दूसरे के पूरक होते हैं । इस दौरान जनपद के विभिन्न प्रेस प्रतिनिधियों द्वारा पत्रकार पेंशन 60 वर्ष की जगह 58 वर्ष किए जाने, प्रेस क्लब का निर्माण किए जाने, गेस्ट हाउस का निर्माण किए जाने इत्यादि सुझाव भी दिए गए।

इस दौरान पत्रकार नन्दन सिंह कोश्यारी, संपादक साप्ताहिक पर्वत पीयूष, विजयवर्धन उप्रेती वरिष्ठ संवाददाता न्यूज 18,जुगल किशोर पांडेय संवाददाता गढ़वाल की माटी, विपिन गुप्ता फोटोग्राफर अमर उजाला, सुशील खत्री संवाददाता दैनिक आज,दीपक कापड़ी संवाददाता अमर उजाला, कुण्डल सिंह संवाददाता राष्ट्रीय सहारा, राकेश पंत संवाददाता आज तक, मनीष चौधरी जी न्यूज, जीवन सिंह अमर उजाला, प्रकाश चन्द्र पाण्डेय फोटोग्राफर हिंदुस्तान, विज्ञापन प्रतिनिधि दैनिक जागरण अशोक पाठक के साथ ही जिला सूचना कार्यालय से प्रभारी जिला सूचना अधिकारी के, एल. टम्टा एवम जिला सूचना कार्यालय के कर्मचारी उपस्थित रहे।