September 8, 2024

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में दैवी आपदा अन्तर्गत पुनर्निर्माण कार्यों के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक

हरिद्वार। जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय में दैवी आपदा अन्तर्गत पुनर्निर्माण कार्यों हेतु प्रस्तावों के सम्बन्ध में एक समीक्षा बैठक आयोजित हुई।
बैठक में दैवी आपदा अन्तर्गत पुनर्निर्माण कार्यों हेतु उपलब्ध बजट के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा हुई। अधिकारियों ने जिलाधिकारी को बताया कि एस0डी0आर0एफ0 मद में चार करोड़ पच्चहत्तर लाख बचा है, जिससे पंचायत घर, प्राथमिक स्कूल, उपकरणों की खरीद, पानी वाले क्षेत्रों में सड़कों का पेंच वर्क आदि के कार्य कराये जा सकते हैं। इस पर जिलाधिकारी ने लोक निर्माण, नलकूप निगम, पेयजल निगम, सिंचाई विभाग आदि को अपने-अपने प्रस्ताव तीन दिन के भीतर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।


जिलाधिकारी ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि इसी तरह पुल, पुलिया, कल्वर्ट तथा भवन निर्माण के लिये भी बजट के सापेक्ष सम्बन्धित विभाग अपने-अपने प्रस्ताव निर्धारित समयावधि में देना सुनिश्चित करें।
बैठक में बालावाली से खानपुर तक तटबन्ध बनाने के सम्बन्ध में चर्चा हुई, जिसमें बताया गया कि अगर यह तटबन्ध बन जाता है तो खानपुर के चन्द्रपुरी आदि में बाढ़ की समस्या का समाधान हो जायेगा। इस बारे में सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बालावाली से खानपुर तक तटबन्ध बनाने के सम्बन्ध में प्रस्ताव शासन को पूर्व में भेजा जा चुका है। इस पर जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि हमारी ओर से मुख्य सचिव को भेजे गये प्रस्ताव के सम्बन्ध में पत्र प्रेषित करना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी श्री वीर सिंह बुदियाल, एस0डी0एम0 श्री पूरण सिंह राणा, अधिशासी अभियन्ता, सिंचाई सुश्री मंजू, अधिशासी अभियन्ता श्री सतवीर सिंह यादव, अधिशासी अभियन्ता पी0एल0 नौटियाल, अधिशासी अभियन्ता पेयजल निगम श्री मौ0 मीसम, ए0ई पी0डब्ल्यू0डी0 श्री अमित सैनी, आपदा प्रबन्धन अधिकारी श्रीमती मीरा कैन्तुरा सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।