September 8, 2024

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का उत्तराखंड दौरा 30 अक्टूबर को आना निश्चित

देहरादून। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का उत्तराखंड दौरा 30 अक्टूबर को फाइनल हो गया है। अमित शाह देहरादून के बन्नी स्कूल ग्राउंड में एक बड़ी जनसभा को संबोधित करेंगे और मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना की शुरूआत करेंगे। आगामी विधानसभा चुनाव से पहले गृहमंत्री के उत्तराखंड दौरान को काफी अहम माना जा रहा है। वहीं गृहमंत्री के उत्तराखंड दौरे को लेकर शासन-प्रशासन तैयारियों में जुट गया है।

केंद्रीय गृहमंत्री एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह 30 अक्टूबर को देहरादून में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। जनसभा से पहले वह सहकारिता विभाग की घसियारी कल्याण योजना का शुभारंभ करेंगे। इस दौरान वह प्रदेश भाजपा की कोर कमेटी की बैठक भी लेंगे। विधानसभा चुनाव के लिहाज से अमित शाह के इस दौरे को बेहद अहम माना जा रहा है। कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए पार्टी जोर-शोर से तैयारियों में जुट गई है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का यह कार्यक्रम राजधानी देहरादून के बन्नू स्कूल ग्राउंड में आयोजित कराया जाएगा। कार्यक्रम में 20,000 की भीड़ जुटने की उम्मीद लगाई जा रही है।

बुधवार को कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक एवं स्वास्थ्य मंत्री एवं सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत रावत के द्वारा स्कूल ग्राउंड पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया गया। घसियारी कल्याण योजना के तहत 7,771 सहकारी केंद्रों पर कम दरों में पशुपालकों के लिए चारा बिक्री की व्यवस्था की जा रही है। यह केंद्र तमाम गांवों के संपर्क क्षेत्र में स्थित रहेंगे और महिलाओं को अपने घरों के नजदीक ही इस चारे की उपलब्धता रहेगी। साथ ही पशुओं के लिए यह चारा आसानी से उपलब्ध हो सकेगा। प्रथम चरण में 4 पर्वतीय जिलों पौड़ी, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा और चंपावत को शामिल किया गया है। योजना के तहत पशुपालकों को रियायती दरों पर पौष्टिक पशु चारा साइलेज के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा। योजना लागू होने से जहां एक और महिलाओं के सिर से घास का बोझ उतर जाएगा, वहीं उनके समय और श्रम की भी बचत होगी। इसके लिए विभागीय स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सहकारिता विभाग के अधिकारियों को पशुपालकों को उपलब्ध कराए जाने वाले पशु आहार के 25 से 30 किलो के वैक्यूम पैक तैयार कर लिए गए हैं। यह पैक सहकारी समितियों के माध्यम से रियायती दरों पर पशुपालकों को उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके साथ ही केंद्रीय गृहमंत्री एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह प्रदेश के सभी 670 पैक समितियों के कंप्यूटराइजेशन का शुभारंभ एवं विभागीय पत्रिका सहकार से समृद्धि की ओर का विमोचन करेंगे। साथ ही दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के लाभार्थियों को चेक भी वितरित करेंगे।