September 8, 2024

धूप निकलने से हर्षोल्लास के साथ मनाया बसंत पर्व

हरिद्वार। शहर में तीन दिन की कड़ाके की सर्दी से  शनिवार बसंत पर्व पर पतंग उड़ाने वालों के चेहरे खिल गए जिस प्रकार से लगातार बारिश चल रही थी उनके चेहरे पर मायूसी छाई हुई थी लेकिन आज सुबह ही 7:00 बजे धूप निकलने से सभी के चेहरे खिल गए और अपने-अपने घरों की छतों  पर सुबह से ही पतंग उड़ानेे के लिए आनंद लिया चारों तरफ पतंग पतंग दिखाई दे रही थी और सब बहुत ही खुशी के साथ  निकल आए को थोड़ी राहत मिली। उत्तराखंड में विधान सभा चुनाव का दौर चल रहा है । दरअसल आचार संहिता के चलते हुए पतंग व्यापारियों ने विभिन्न राजनीतिक पार्टियों की प्रमुख चहरों की पतंग से अबकी बार दूरी बनाई हुई है। दुकानदारों का कहना है कि आचार संहिता को देखते हुए जो प्रत्याशी पतंगे बनावएंगे उन्हीं पतंगों को बनाया जाएगा । अन्यथा सिंपल और कार्टून आधारित पतंगे बाजार में देखने को मिलेंगी। अपनी चुनावी यात्रा के दौरान हरिद्वार में ऐसे ही एक पतंग बेचने वाले दुकानदारो की। दुकानदार ने बताया में बसंत पंचमी का त्यौहार पतंग उड़ा कर मनाया जाता है। देश में अगर पतंगबाजी की बात की जाए। लेकिन हरिद्वार की बात की जाए तो बसंत पंचमी पर हर्षोल्लास के साथ पतंगे उड़ाई जाती हैं। युवा पतंगबाजी करने के लिए अपनी-अपनी छतों पर चढ़ जाते हैं। जिसके बाद आसमानों में पतंग ही पतंग दिखाई देती हैं इस बार भी बड़ी मात्रा में पतंगों की खरीदारी की जा रही है।

गत वर्षो में देखा गया था इन पतंगों का  प्रमुख स्थानों पर जहां भी पतंगों की बिक्री होतीहै। वहां हर साल राजनीतिक पार्टियों के प्रमुख नेताओं की पतंगे देखने को मिलती थीं। जिनकी बिक्री भी बड़ी संख्या में होती थी। लेकिन इस बार इस तरह की पतंगे सिर्फ उन्हीं दुकानों पर देखने को मिल रही हैं। जिनके पास पिछले साल की पतंगे रखी हुई हैं।

दिखाई दी सूरज की चमक

मौसम में ठंड बढ़ा रही उत्तरी सर्द कमजोर पडऩे के साथ सूरज ने चमक दिखाई। आज बसंत पंचमी पर सुबह से ही तेज धूप हुई। हालांकि धूप में हल्की हवा के चलते खंड रही लेकिन मौसम कुशवाह और सभी ने बसंत पर्व पर उल्लास के साथ में मनाया।