September 8, 2024

चार राज्यों के बाद हार्ट संबंधित सेवाएं लेने वाला उत्तराखण्ड होगा पांचवां राज्य

  • देहरादून के कोरोनेशन हॉस्पिटल में मरीजों को रियायती दरों पर मिलेगी हृदय उपचार की उन्नत सेवाएं

देहरादून। 4 राज्यों और 2 अंतर्राष्ट्रीय लोकेशंस में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर हृदय रोगियों का इलाज कर रहे जाने माने मेडिट्रिना हॉस्पिटल केरल ग्रुप अब उत्तराखण्ड के देहरादून कोरोनेशन हॉस्पिटल में भी अपनी कॉर्डियोलॉजी सेवाएं देगा। इसके लिए उत्तराखण्ड सरकार ने मेडिट्रिना हॉस्पिटल से अनुबंध होने वाला है। राज्य के सरकारी सेवारत व सेवानिवृत्त राज्य कर्मचारी, आयुष्मान भारत योजना, बीपीएल, ईएसआईसी, ईसीएसएच, ईजीएसएच कार्ड धारक हृदय रोगियों को भी रियायती दरों पर सरकारी इलाज मिलेगा। उत्तराखण्ड देश का पांचवां राज्य होगा जहां के हृदय रोगियों को मेडिट्रिना ग्रुप अपनी आधुनिक तकनीक से बेहतर और सुरक्षित इलाज देगा।

देश ख्याति प्राप्त काॉर्डिलॉजिस्ट और मेडिट्रिना हॉस्पिटल ग्रुप के चेयरमेन एवं एमडी डॉ. प्रथाप कुमार ने बताया कि उनका ग्रुप वर्तमान में हरियाणा राज्य के फरीदाबाद, पंचकूला, अंबाला, गुरूग्राम, झारखण्ड राज्य के जमशेदपुर, केरल में कोल्लम, त्रिवेन्द्रम, यूपी के आजमगढ़ सहित मालदीव और केन्या में इंदिरा गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल में अपने हार्ट सेंटर सफलता पूर्वक चला रहा हैं।

 

डॉ प्रथाप कुमार ने आगे कहा कि हम उत्तराखंड के स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए विश्वास को किसी भी तरह से नहीं टूटने देंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में हृदय रोगियों तक हृदय देखभाल सेवाएं भी पहुंचे। मेडिट्रिना ग्रुप के सीओओ प्रवीण तिवारी ने डॉ. प्रथाप के बारे में जानकारी देते हुए बताया की वह कार्डियोलॉजिस्ट के एक संगठन, नेशनल इंटरवेंशनल काउंसिल के चेयरमैन हैं और आईजेसीटीओ के पाठ्यक्रम डायरेक्टर हैं, संगठन कार्डियोलॉजिस्ट को सीटीओ करने के लिए शिक्षित करता है। वह सीटीओ, एलएमसीए और कैल्सीफाइड घावों जैसे जटिल कोरोनरी रोगों के सफल उपचार में माहिर हैं। और विदेशी धरती पर भी ऑपरेशन कर चुके हैं, और अब तक 18,000 से अधिक एंजियोप्लास्टी कर चुके हैं। एम्स दिल्ली, पीजीआई चंडीगढ़, सूबेदारजंग अस्पताल दिल्ली और चेन्नई रामचंद्र मेडिकल कॉलेज के अनुभवी कार्डियोलॉजिस्ट की एक बड़ी टीम अकेले हरियाणा राज्य में मेडिटिना ग्रुप के लिए काम करती है।