October 18, 2024

बीएचईएल हरिद्वार द्वारा (एम्स) ऋषिकेश में एक नि:शुल्क क्लेफ्ट सर्जरी शिविर का आयोजन

हरिद्वार। कारपोरेट सामाजिक दायित्‍व योजना के अन्‍तर्गत बीएचईएल हरिद्वार द्वारा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में एक नि:शुल्क क्लेफ्ट सर्जरी शिविर का आयोजन किया गया। मिशन स्माइल मेडिकल चैरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से आयोजित इस तीन दिवसीय शिविर का उद्घाटन बीएचईएल हरिद्वार के महाप्रबंधक (मानव संसाधन) श्री नीरज दवे ने किया। इस शिविर में उत्तराखंड तथा आसपास के क्षेत्रों के 40 क्लेफ्ट रोगियों की सर्जरी की जाएगी।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्री दवे ने इस सामाजिक कार्य के लिए समर्पित चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टॉफ की सराहना की। उन्होंने कहा कि जो बच्चे क्लेफ्ट के कारण बोलने तथा खाने-पीने में कठिनाई महसूस करते हैं, सर्जरी के बाद उनकी समस्याएं दूर होंगी। श्री दवे ने बताया कि क्लेफ्ट सर्जरी के बाद ये बच्चे सामाजिक रूप से भी अपने आप को ज्यादा मजबूत महसूस करेंगे। उल्लेखनीय है कि इस सर्जरी के माध्यम से कटे होंठ, तालू तथा चेहरे की अन्य जन्मजात विकृतियों को दूर किया जाता है।

इस अभियान में एम्स, ऋषिकेश के प्लास्टिक सर्जरी विभाग के चिकित्सकों सहित एनेस्थीसिया, पीडियाट्रिक, डेंटिस्ट्री, स्पीच लैंग्वेज तथा पैथोलॉजी क्षेत्र के विशेषज्ञों की एक टीम भी शामिल है। इस अवसर पर बीएचईएल की ओर से अपर महाप्रबंधक (मानव संसाधन) श्री पी. के. श्रीवास्तव, सीएसआर विभाग से वरि. उप महाप्रबंधक श्री अनिल कुमार शर्मा, उप प्रबंधक श्री पंकज कुमार, अपर अभियंता श्री सुधीर कुमार, मिशन स्माइल संस्था के प्रतिनिधि तथा लाभार्थी बच्चे एवं उनके परिजन आदि उपस्थित थे।