जिलाधिकारी पाण्डेय के निर्देशन में स्वास्थ्य शिविर, वैक्सीनेशन एवं संगोष्ठी का आयोजन

हरिद्वार। जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय के निर्देशन, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 कुमार खगेन्द्र सिंह के नेतृत्व में एवं रेडक्रास सचिव डा0 नरेश चौधरी के संयोजन में विश्व रेडक्रास के उपलक्ष्य पर वानप्रस्थ आश्रम हरिद्वार में स्वास्थ्य शिविर, वैक्सीनेशन एवं संगोष्ठी का आयोजन किया गया। 

संगोष्ठी में 2022 का थीम “Be Human Kind” (बीहयूमनकाइंड) निर्धारित किया गया। जिसके तहत रेडक्रास सचिव डा0 नरेश चौधरी ने संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि दया दुसरों की ओर विन्रम और विचारशील होने का गुण है। यह एक ऐसा गुण है जो हर किसी के पास होना चाहिए। यह विन्रम होने और या किसी को भावनात्मक समर्थन देने के रूप में छोटे से योगदान के रूप में भी हो सकता है। सभी को आस-पास के व्यक्तियों की सहायता प्रदान करने और उनसे अच्छा व्यवहार करने के लिए धनी होने की जरूरत नही है। इन सबके लिए आपके पास सिर्फ अच्छे दिल एवं नेक नियत की जरूरत है। हम में से हर एक के पास दुनिया को देने के लिए कुछ न कुछ है। हमें ये समझना होगा कि ये क्या है। दया हमें आन्तरिक शान्ति एवं संतुष्टी प्रदान करती है। जो लोग समाज के लिए परोपकार का कार्य करते है और लोगों की उनके बडे एवं छोटे कार्यों में सहायता भी करते है वे उन लोगों से अधिक खुश रहते है जो सिर्फ अपने लिए कार्य करते है।

डा0 नरेश चौधरी ने कहा कि विश्व में कोविड-19 महामारी ने समाज की सेवा करना सिखा दिया है कि प्रकृति समय-समय पर ऐसी परीक्षा लेती है कि प्रत्येक व्यक्ति को एक दुसरे की मदद करने के लिए हमेशा तत्पर रहना होगा। रेडक्रास की वाईस चीयरमैन डा0 उर्मिला पाण्डेय ने संगोष्ठी में सम्बोधित करते हुए कहा कि विश्व रेडक्रास दिवस मनाने का उददेश यहि है कि आम जनमानस को मानवीय सहायता उपलब्ध करने के लिए समाज में अपना योगदान का अवसर जरूर प्रदान करना चाहिए। युथ रेडक्रास प्रभारी श्रीमती पूनम ने कहा कि रेडक्रास एक ऐसी अन्तराष्ट्रीय संस्था है जो बिना किसी भेदभाव के युद्ध, महामारी एवं प्राकृतिक आपदा की स्थिति में जनमानस की रक्षा करती है। इस संस्था का मुख्य उदेश्य विपरीत परिस्थितियों में जनसमाज के जीवन की रक्षा करना है।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एच0डी0 शाक्य ने कहा कि रेडक्रास के सिद्धान्तों पर विशेष प्रकाश डालते हुए कहा कि रेडक्रास ने मानवता, निष्पक्षता, तटस्थता, स्वतंत्रता, स्वयं प्रेरित सेवा, एकता एवं सार्वभौमिकता के सिद्धान्तों को आत्मसात किया है। जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने भी अपने संदेश में रेडक्रास स्वयं सेवियों को शुभकामनायें देते हुए आवाहन किया कि रेडक्रास स्वयं सेवक युद्ध एवं आपदा में बढ़ चढ कर सक्रिय सहयोग करते ही है लेकिन हरिद्वार रेडक्रास शाखा ने रेडक्रास सचिव डा0 नरेश चौधरी के नेतृत्व में सम्पूर्ण कोरोना काल एवं वैक्सीनेशन में जो जनसमाज की जनसर्मप्रित सेवा की है उसकी सराहना जनपद हरिद्वार के साथ-साथ उत्तराखण्ड प्रदेश भारत देश एवं विश्व के अन्य देशों में भी की जा रही है, क्योकि जब कोरोना काल प्रारम्भ हुआ था तो भारत के अन्य प्रदेशों के साथ-साथ विदेशी श्रृदालु/यात्री भी हरिद्वार में उपस्थित था। जिनकों राहत सामाग्री, स्वास्थ्य सहायता एवं उनके सुरक्षित घर पहुचवाने की व्यवस्था में रेडक्रास की अग्रणी भूमिका रही।

वानप्रस्थ आश्रम के प्रधान डी0के0 पाण्डेय ने रेडक्रास टीम का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि जब कोरोना काल में कोविड-19 टेस्टिंग, स्वास्थ्य शिविर तथा वैक्सीनेशन की आवश्यकता पडी तब भी रेडक्रास सचिव डा0 नरेश चौधरी की टीम ने वानप्रस्थ आश्रम में आकर वहॉ पर रहने वाले सभी व्यक्तियों को कोरोना से सुरक्षित करने में अहम भूमिका निभाई जिसके लिये सभी वानप्रस्थ आश्रम के निवासी रेडक्रास स्वयं सेवकों का आभार व्यक्त करते है। वानप्रस्थ में रहने वाले सभी निवासियों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं पात्र लाभार्थियों को कोविड-19 की बुस्टर डोज भी लगाई गई। कार्यक्रम में डा0 भावना जोशी, डा0 आराधना रावत, डा0 अंजली, डा0 वैशाली, डा0 हेमलता, डा0 वर्षा, डा0 आकांशा पवार, डा0 आकांशा कैन्तुरा, डा0 रेणु, डा0 दीपिका, डा0 चारूल, ने सक्रिय सहभागिता की।

Leave a Reply

Next Post

15 मई को निष्काम सेवा ट्रस्ट हरिद्वार में आयोजित सम्मान समारोह:साध्वी विचित्र रचना

धर्म हित, देश हित, समाज हित के क्षेत्र में योगदान करने वालों का होगा सम्मान हरिद्वार।‌ भारत को अखंड एवं विश्व गुरू बनाने की दिशा में सार्थक पहल करते हुए अखंड भारत शक्ति पीठ ट्रस्ट का निर्माण किया गया है। इसका उद्देश्य लोगों को अधिकारों के साथ उनके कर्तव्य के […]

You May Like

Subscribe US Now