जिलाधिकारी ने ली जिला गंगा संरक्षण समिति की बैठक

हरिद्वार। जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में मंगलवार को कैम्प कार्यालय में जिला गंगा संरक्षण समिति की बैठक आयोजित हुई।

बैठक में गंगा संरक्षण से सम्बन्धित विभिन्न बिन्दुओं को चर्चा के लिये सदस्य संयोजक/उप वन संरक्षक, जिला गंगा संरक्षण समिति श्री दीपक सिंह ने जिलाधिकारी के सम्मुख प्रस्तुत किया।

जिलाधिकारी को बैठक में उप वन संरक्षक ने नमामि गंगे के डिजिटल डैशबोर्ड के सम्बन्ध में जानकारी दी तथा पोर्टल पर जिला गंगा संरक्षण समिति से सम्बन्धित समस्त अभिलेखों को अपलोड करने की जिम्मेदारी सौंपने हेतु एक नोडल अधिकारी नामित करने हेतु समिति के सम्मुख रखा, जिस पर जिलाधिकारी ने उप वन संरक्षक को नोडल अधिकारी नामित करने पर सहमति प्रदान की।

जिलाधिकारी द्वारा सिंचाई विभाग के अधिकारियों से बैठक में नमामि गंगे कार्य के अन्तर्गत ज्चालापुर में दुर्गाघाट के निर्माण के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की, जिस पर सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि डी0पी0आर0 भेज दी गयी है। जल्द ही दुर्गाघाट का निर्माण कराया जायेगा।

बैठक में जिला गंगा संरक्षण समिति, हरिद्वार के पदाधिकारियों एवं सदस्यों की संख्या के सम्बन्ध में भी विस्तृत विचार-विमर्श हुआ।

बैठक में गंगा नदी के आसपास आर्गेनिक खेती के सम्बन्ध में भी चर्चा हुई, जिसमें बताया गया कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत गंगा के किनारे स्थित 81 गांवों में यह योजना चल रही है। बैठक में सिटी फारेस्ट के सम्बन्ध में भी विस्तृत चर्चा हुई, जिस पर जिलाधिकारी ने शहर में वृक्षारोपण के लिये भूमि चिह्नित करने के लिये एसडीएम सदर, नगर निगम तथा अधिशासी अभियन्ता सिंचाई विभाग को एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। बैठक में कैच द रेन पर भी चर्चा हुई, जिस पर जिलाधिकारी ने अमृत सरोवर योजना के तहत यह कार्य कराने के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी। योगा दिवस के अवसर पर गंगा के किनारे योग शिविर आयोजित करने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने आयुर्वेदिक विभाग को एक योगा शिविर गंगा के किनारे कराने के निर्देश दिये।

जिला गंगा संरक्षण समिति की बैठक में पशुओं को दी जाने वाली दवाओं के सम्बन्ध में भी विचार-विमर्श हुआ, जिस पर पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने बजट के सम्बन्ध में स्थिति सामने रखी, इस पर जिलाधिकारी ने जिला योजना में बजट का प्राविधान करने के निर्देश पशु पालन विभाग के अधिकारियों को दिये।

बैठक में कस्सावान नाला, लोगों की शिकायतों का निराकरण, गंगा घाटों पर पर्यटन की सम्भावनायें, गंगा घाटों का रख-रखाव, 05 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर गंगा के किनारों पर पौंधों का रोपण आदि के सम्बन्ध में विस्तृत विचार-विमर्श हुआ।

इस अवसर पर सिटी मजिस्ट्रेट श्री अवधेश कुमार सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 कुमार खगेन्द्र, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ0 योगेश भारद्वाज, परियोजना प्रबन्धक जल निगम श्री आर0के0 जैन, पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ0 अशोक कुमार, अभिहित अधिकारी एफडीए श्री आर0एस0 पाल, ए0ई0 जल संस्थान श्री राकेश कुमार, सह संयोजक नमामि गंगे विचार मंच श्री शिखर पालीवाल, श्री हिमांशु सरीन, जिला गंगा संरक्षण समिति से जुड़े स्वयंसेवी संगठन, वन विभाग, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Next Post

उत्तराखण्ड निर्माण मे पत्रकारो का बड़ा योगदान: ऋतु खण्डूडी

नारद जी की तरह लोकमंगल,लोककल्याण की भावना के साथ पक्षकार बने बिना करे कार्य-विशेष गुप्ता   देवऋषि नारद जयंती पर विश्व संवाद केन्द्र द्वारा समारोह आयोजित हरिद्वार। उत्तराखण्ड विधानसभा की अध्यक्षा श्रीमती ऋतु खण्डूडी ने कहा कि समाज और देश को बेहतर बनाने मे पत्रकारिता का बड़ा योगदान है। उन्होने कहा […]

You May Like

Subscribe US Now