September 8, 2024

कोरोना की दूसरी लहर के चलते आरएसएस के 250 से अधिक स्वंय सेवक समाज के काम में जुटे

हरिद्वार।

देश में कोरोना की दूसरी लहर के चलते राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हरिद्वार ने समाज के बीच रहकर समाज के लिए काम किया जा रहा है। हरिद्वार, रुड़की, ऋषिकेश में आरएसएस के सेवा 250 से अधिक स्वंयसेवक सेवा कार्य मे लगे  लगन कार्य कर रहे हैं।

आरएसएस के विभाग सेवा प्रमुख अरविंद कुमार ने बताया कि हरिद्वार,रुड़की व ऋषिकेश में दो आइसोलेशन सेंटर बनाये गए है। जिनमे हरिद्वार में 35 बेड तथा रुड़की में 25 बेड की व्यवस्था की गई है। जिसमे अभी तक 50 लोग लाभान्वित भी हुए है। समाज के हर जरूरतमंद तक सहायता पहुँचे इसके लिए संघ कठिबध्द है। उन्होंने बताया कि ऋषिकेश में एम्स में एडमिट मरीजो के तीमारदारों के लिए सेंटर बनाया गया है। अब तक 84 लोग इस सुविधा का लाभ ले चूके है। जिसमे तिमारदारों को रहने के साथ, भोजन, जलपान की भी व्यवस्था की गई है। अब तक 33 स्वयंसेवको ने प्लाजा डोनेट किया है। तो वही जरूरतमंदों के लिए 42 यूनिट रक्तदान भी किया गया। उन्होंने बताया कि लोगों को सुविधा मिले इसलिए सेवा भारती के माध्यम से हरिद्वार में एक व रुड़की में दो एम्बुलेंसों का निशुल्क संचालन किया जा रहा है।

आक्सीजन की कालाबाजारी व लोगो को हो रही परेशानी को देखते हुए आरएसएस ने निशुल्क ऑक्सीजन सिलेंडर सेवा शुरू की है। संक्रमित व्यक्तियों व उनके सम्पर्क में आये लोगों की सुविधा के लिए तीनों नगरों में 22 डॉक्टरों की टीम बनाकर निशुल्क डॉक्टर की सलाह दी जा रही है, साथ ही मरीजो तक मेडिकल किट पहुँचाई जा रही है। अब तक 880 लोगों तक व 63 गांवों में मेडिकल किट दी गई है। इसके अलावा आक्सी मीटर व आक्सी फ्लो मीटर भी दिए गए है। जरूरतमंदों के लिए अंतिम यात्रा वाहन व शमशान घाट पर गोबर के उपले भी निशुल्क उपलब्ध कराये जा रहे है।

सेवा प्रमुख अरविंद कुमार ने बताया कि कोरोना कर्फ्यू के बाद लोगों की आर्थिक स्थिति गड़बड़ा रही है। जिससे लड़ने के लिए पक्के भोजन के पैकेट वितरित किये जा रहे है। लोग व वातावरण स्वास्थ्य रहे इनके लिए हवन सामग्री व कड़ा वितरण भी किये जा रहे है।

इस मौके आरएसएस के विभाग प्रचारक शरद कुमार ने बताया कि संघ द्वारा पिछले लॉक डाउन में कार्यकर्ताओ के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों तक राशन किट पहुँचाई गई थी। उन लोगों से वार्ता कर उन तक आर्थिक मदद पहुँचाइ जायेगी। उन्होंने बताया कि आरएसएस ने एक हेल्प लाइन नम्बर जारी कर अधिक से अधिक लोगो की मदद का संकल्प लिया है और दिन रात कार्यकर्ता सेवा में जुटे है।