September 8, 2024

नेहरू युवा केन्द्र हरिद्वार के तत्वावधान में 75 युवाओ द्वारा साईकिल रैली का आयोजन

हरिद्वार। युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार के नेहरू युवा केन्द्र हरिद्वार के तत्वावधान में 75वां आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर हर की पैड़ी से गॉधी उद्यान बीएचईएल तक 7.5 किलोमीटर तक 75 युवाओ द्वारा साईकिल रैली निकाली गई।


रैली का शुभारंभ राज्य सभा सदस्य श्री नरेश बंसल के कर कमलों द्वारा किया गया। उन्होंने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज हमारा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा हैl प्रधानमंत्री के फिट इंडिया के सपने को साकार करने के लिए साईकिल रैली का आयोजन किया जा रहा है। इस रैली का उद्देश्य आमजन मानस को फिट रखने के लिए किया जा रहा है। युवाओं के माध्यम से आमजन मानस साईकिल को जाने पहचाने और अधिक से अधिक साईकिल का प्रयोग करे। उन्होंने कहा कि हमारे देश में 67 प्रतिशत भागीदारी युवाओं की है, जो आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, को पर्यावरण सुरक्षा, स्वास्थ्य के लिए साईकिल का महत्व बताया तथा साईकिल चलाकर फिट रहने का संदेश दिया।


उन्होंने मॉ गंगा के तट पर भारत को स्वस्थ्य रखने तथा आजादी का स्वर्ण काल 2047 का भारत कैसा होगा तथा नये भारत की कामना की। हमारे ऋषि मुनियों ने योग, प्राणायाम का महत्व बताया तथा सम्पूर्ण विश्व को योग हमारे देश की ही देन है। 21 जून को होने वाले योग दिवस का महत्व बताया तथा भारत का योग दिवस पूरा विश्व मना रहा है, इसलिए भारत विश्व गुरू कहलाता है। वहीं जिला युवा अधिकारी ने बताया कि पूरे भारत में 75 प्रतिष्ठित जगहों पर नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आज साइकिल रैली का आयोजन किया जा रहा है इस रैली का उद्देश्य युवाओं को फिट रहने और प्रदूषण मुक्त जीवन जीने की ओर प्रेरित करना है।


इस अवसर पर सिटी मजिस्ट्रेट श्री अवधेश कुमार सिंह, गंगा सभा के अध्यक्ष श्री प्रदीप झा, एन.एस.एस जिला समन्वयक डा. एस.पी.सिंह, जिला युवा कल्याण अधिकारी श्री हिमांशु सिंह, जिला परियोजना अधिकारी श्री सत्यदेव आर्य, सचिव रेड क्रास सोसाइटी डा0 नरेश चौधरी, श्री मुकुल एवं विभिन्न युवा मंडलों, एन एस एस, के युवा आदि उपस्थित थे।