LIC के शेयरों में आज 5 फीसदी तक की तेजी देखेने को मिली

Jalta Rashtra News

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के शेयरों में बुधवार को दिन के कारोबार के दौरान 5 फीसदी तक की तेजी देखेने को मिली।लिस्टिंग के बाद से लगातार गिरावट का सामना कर रहे LIC के शेयरों में आज निचले स्तर पर खरीदारी देखने को मिली।

इंट्राडे में LIC के शेयर 5 फीसदी से अधिक की उछाल 709.70 रुपये तक पहुंच गए। हालांकि बाद में यह तेजी को बरकरार नहीं रख पाए और कारोबार खत्म होने के समय NSE पर 2.11 फीसदी की उछाल के साथ 688.55 रुपये पर बंद हुए। इससे पहले मंगलवार को LIC के शेयरों ने 10 दिनों से लगातार जारी गिरावट का सिलसिला तोड़ा था और 1 फीसदी से अधिक क बढ़त के साथ बंद हुए थे। आज आई तेजी के बाद LIC का मार्केट कैपिटलाइजेशन बढ़कर 4.37 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया। हालांकि यह लिस्टिंग के समय के मार्केट कैप- 6 लाख करोड़ रुपये से अभी भी करीब 1.63 लाख करोड़ रुपये कम है। LIC के शेयर 17 मई, 2022 को स्टॉक एक्सचेंजों पर लिस्ट हुए थे और उसके बाद से इसकी कीमत में तेजी से गिरावट आई है।

 

LIC के शेयरों का इश्यू प्राइस 949 तय किया गया था और यह अभी भी अपने इश्यू प्राइस से करीब 25 फीसदी नीचे है। LIC का IPO जब लॉन्च हुआ था, तब एनालिस्ट्स का मोटे तौर पर अनुमान था कि इसके शेयरों की कीमत में बहुत अधिक गिरावट देखने को नहीं मिलेगी। हालांकि उन्होंने आगाह किया कि LIC के IPO का लॉन्च करने का समय थोड़ा ठीक नहीं है क्योंकि उस समय बाजार में चौतरफा बिकवाली देखी जा रही थी। उन्होंने कहा था कि इसका असर LIC के शेयरों पर दिख सकता है।

 

इसके अलावा LIC का IPO जिस दिन लॉन्च हुआ था, उसी दिन RBI ने अचानक ब्याज दरों में बढ़ोतरी का भी ऐलान किया था, इससे भी सेंटीमेंट बिगड़ गया। बता दें कि LIC IPO के लॉन्च होने के दिन से अब तक बेंचमार्क निफ्टी में करीब 8 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है। Rakesh Jhunjhunwala के पोर्टफोलियो का यह शेयर देने जा रहा बोनस इश्यू, रिकॉर्ड डेट का किया ऐलान निवेशकों को क्या करना चाहिए? घरेलू ब्रोकरेज फर्म Emkay Global ने LIC की जगह इसकी समकक्ष प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनियों पर दांव लगाने की सलाह दी है।

 

ब्रोकरेज ने एक नोट में कहा, “LIC की बाजार में दबदबे वाली स्थिति है और इसका वैल्यूएशन भी वाजिब है, जिसकी हम सराहना करते हैं। हालांकि हम इसकी जगह प्राइवेट सेक्टर की समकक्ष को पंसद करते हैं, जिनके पास ग्रोथ, मुनाफे और RoEV की बेहतर संभावनाएं हैं।” वहीं Swastika Investmart Ltd के रिसर्च हेड, संतोष मीणा का कहना है कि LIC के शेयरों में अब खरीदारी का वक्त आ गया है। उन्होंने कहा, “LIC को अपने प्रतिद्वंदी कंपनियों के मुकाबले बढ़त हासिल है। कंपनी के पास एक मजबूत ब्रांड वैल्यू है।

 

इश्योरेंस एजेंट्स का विशाल नेटवर्क है और एक शानदार डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क है। इसके अलावा कंपनी शेयरों की कीमत में आई गिरावट, एजेंट्स पर बहुत अधिक निर्भरता, मार्केट शेयर में कमी आदि चिंताओं को दूर करने की योजना भी बना रही है। इसके अलावा कंपनी के शेयर को उसकी एंबेडेड वैल्यू के 1.1 गुना पर लॉन्च किया गया था, जो पहले से ही उसकी समकक्ष कंपनियों के मुकाबले कम था। हालिया गिरावट के बाद यह वैल्यूएशन और अधिक आकर्षक हो गया है। ” संतोष मीणा ने आगे कहा, “एक और बात जो हम बताना चाहेंगे, वह यह है कि निवेशकों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि बीमा एक लंबी अवधि वाला कारोबार है। इसलिए इसके वेल्थ में ग्रोथ और रफ्तार समय के साथ ही होती है। अगर फंडामेंटल मजबूत है तो इस तरह की गिरावट पर खरीदारी करने का यह अच्छा समय है।”

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री धामी ने विधानसभा में मानसखण्ड कॉरिडोर के संबंध में बैठक ली

देहरादून। मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को विधानसभा में मानसखण्ड कॉरिडोर के संबंध में बैठक ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा के साथ ही श्रद्धालुओं और पर्यटकों को प्रदेश के अन्य धार्मिक एवं पर्यटन स्थलों में भी हर दृष्टि से भी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करानी होंगी। मुख्यमंत्री […]

You May Like

Subscribe US Now