सीबीएसई बोर्ड रिजल्टः कही खुशीयां तो कही गम

Jalta Rashtra News
  • भेल बाल मंदिर स्कूल के 130 छात्रों में से 100 छात्र फेल

हरिद्वार। सीबीएसई बोर्ड 10वीं एवं 12वीं के परिणाम आने के बाद कई स्कूलों में खुशियां छाई तो कुछ स्कूलों में खराब परिणाम आने पर मायूसी भी छाई। 12वीं के खराब रिजल्ट आने का एक ऐसा मामला सामने आया है जहां पर खराब रिजल्ट को लेकर अभिभावक गुस्साए हुए है।

मामला तीर्थ नगरी हरिद्वार में स्कूलों का प्रबंधन व संचालन भेल का एजूकेशन मैनेजमेंट बोर्ड करता है बाल मंदिर सीनियर सकेंडरी स्कूल का है। प्राप्त जानकारी के अनुसार स्कूल में 12वीं कक्षा में 130 छात्र/छात्राओं अध्ययनरत थे जिसमें से लगभग 100 छात्र फेल/ पुनर्परीक्षा हैं। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है पूरे वर्ष छात्रों की किस प्रकार की पढाई हुई है, अर्थात छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड किया गया है। इस ओर भी केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को ध्यान देना चाहिए।

साठ के दशक में स्थापित भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड के स्कूलों में हजारों की संख्या में मेधावी छात्र.छात्राओं को भविष्य में सितारा बनकर चमकने का मौका दिया, लेकिन हाल के वर्षो में भेल के स्कूलों संकट के बादल मंडराने लगे। भेल की स्थापना से लेकर जितने स्कूल स्थापित हुए उनमें से अब तक छह पर ताला लटक चुके हैं। वर्तमान में केवल चार स्कूलों का संचालन किया जा रहा है।

आपको बताते चले कि पूर्व में मुख्य अतिथि के रूप में बीएचईएल हरिद्वार के कार्यपालक निदेशक श्री संजय गुलाटी ने इसी स्कूल में इस कौशल विकास केंद्र उद्घाटन किया । इस अवसर पर शिक्षक दिवस समारोह भी आयोजित किया गया । उस समय श्री संजय गुलाटी ने कहा कि वर्तमान समय में संसाधनों को बढ़ाना आवश्यक है । शिक्षा के प्रचार.प्रसार के लिए उन्होंने ईएमबी के प्रयासों की सराहना की और अपना पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया । महाप्रबंधक मानव संसाधन श्री नीरज दवे ने भी कहा था कि इस केंद्र के माध्यम से बच्चों को प्रशिक्षण देकर उनके भविष्य को उज्जवल बनाने के प्रयास किए जाएंगे ।

ऐसे स्कूलों पर शासन द्वारा कार्रवाई होनी चाहिए जहां पर बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।  किसी भी सीबीएससी बोर्ड के स्कूल में इस प्रकार का रिजल्ट अभी तक नहीं आया होगा जोकि  एक जांच का विषय है।

 

 

Leave a Reply

Next Post

जिलाधिकारी ने कांवड़ मेला क्षेत्र ऋषि कुल से लेकर मेला नियंत्रण भवन तक भ्रमण किया

हरिद्वार। जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय ने शनिवार कोे कांवड़ मेला क्षेत्र के मालवीय घाट ऋषि कुल से लेकर मेला नियंत्रण भवन(सी0सी0आर0) तक भ्रमण किया। जिलाधिकारी मालवीय घाट ऋषिकुल से मुख्य कांवड़ मार्ग व व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुये शंकराचार्य चौक, चण्डी चौक, बिड़ला घाट स्थित टाट वाले बाबा की […]

You May Like

Subscribe US Now