September 8, 2024

राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय प्रेस दिवस का आयोजन किया गया

 

हरिद्वार। राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर बुधवार को प्रेस क्लब हरिद्वार (रजि0) के सभागार में ’’राष्ट्रीय प्रेस दिवस’’ का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सिटी मजिस्ट्रेट श्री अवधेश कुमार सिंह ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस की समस्त पत्रकार बन्धुओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राष्ट्र के समग्र विकास और मजबूती के लिए प्रेस की स्वतंत्रता जरूरी है। निष्पक्ष होकर सकारात्मकता के साथ आमजन की आवाज को सत्ता तक पहँुचाने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है l उन्होंने कहा कि पत्रकारों का निष्पक्ष रहना देश के लिए आवश्यक है।

वरिष्ठ पत्रकार प्रो.पी.एस चौहान ने संगोष्ठी में कहा कि जिस दिन भारतीय प्रेस परिषद ने अपना काम करना शुरू किया, उस दिन से राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाने की व्यवस्था प्रारंभ हुई, लेकिन प्रेस की स्वतंत्रता को लेकर अभी बहुत काम करने की जरूरत है। उन्होंने आजादी के बाद से अब तक के विभिन्न घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि पत्रकारों को हर हाल में तटस्थ होकर कार्य करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

वरिष्ठ पत्रकार डॉ.रजनी कान्त शुक्ला ने पत्रकारों के सामने आ रही समस्याओं का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार को लोकतंत्र के इस चौथे स्तम्भ को और मजबूत बनाने की आवश्यकता है l

संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए प्रेस क्लब अध्यक्ष श्रवण कुमार झा ने प्रेस दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रेस की विश्वसनीयता आज भी सर्वाधिक है l उन्होंने कहा कि इस विश्वसनीयता को और बढ़ाने की जरूरत है l

प्रेस क्लब के महामंत्री अश्विनी अरोड़ा ने संचालन करते हुए सभी पत्रकारों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बदलते दौर में प्रेस की भूमिका और भी महत्वपूर्ण होती जा रही है, हम सभी को सकारात्मक होकर राष्ट्र निर्माण में निष्पक्षता के साथ योगदान देना होगा।

इस अवसर पर श्री धमेन्द्र चौधरी, श्री राजेन्द्र नाथ गोस्वामी, श्री शैलेन्द्र कुमार सिंह, श्री अमरीश कुमार, श्री मुदित अग्रवाल, श्री एम.एस नवाज, श्री जयपाल सिंह, श्री विकास चौहान, श्री त्रिलोक चन्द्र भट्ट, श्री राहुल कुमार वर्मा, श्री दीपक नौटियाल, श्री देवेन्द्र शर्मा, श्री जहॉगीर मलिक, श्री रामेश्वर गौड़ आदि उपस्थित थे।