September 8, 2024

जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से सी0सी0आर0 एवं रोडी बेलवाला क्षेत्र का निरीक्षण किया

हरिद्वार। जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पांडेय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह ने संयुक्त रूप से सी0सी0आर0 एवं रोडी बेलवाला क्षेत्र का निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय ने सिंचाई विभाग एवं नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सम्बन्धित विभाग तुरन्त अपने-अपने विभागों की सरकारी जमीनों पर हुये अतिक्रमण को तुरन्त हटायें। पहले सभी अतिक्रमण करने वालों को माइकिंग से खाली करने के लिए चेतावनी दे दी जाये, इसके बावजूद भी अगर कोई अतिक्रमणकारी सरकारी जमीन को खाली नहीं करता है, तो उसका सामान जब्त कर दिया जाये। साथ ही साथ अवैध सभी अतिक्रमणों को ध्वस्त कर दिया जाये।

जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग की अधिशासी अभियंता श्रीमती मंजु को यह भी निर्देशित किया कि अतिक्रमण हटने के बाद सम्पूर्ण क्षेत्र में तारबाड़ करा दी जाये, जिससे दोबारा अतिक्रमण न हो सके। उन्होंने नगर निगम के नगर आयुक्त श्री दयानन्द सरस्वती को भी निर्देशित करते हुये कहा कि सम्पूर्ण क्षेत्र की साफ सफाई इस प्रकार की जाये कि कोई भी गन्दगी न रहने पाये, जिससे स्थानीय निवासियों के साथ साथ श्रद्धालु यात्रियों में भी स्वच्छ हरिद्वार एवं स्वच्छ माँ गंगा का संदेश जाये।

जिलाधिकारी ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से भी अतिक्रमण मुक्त होने पर सम्पूर्ण क्षेत्र की देखरेख हेतु स्थानीय पुलिस अधिकारी एवं पुलिस कर्मचारियों को जिम्मेदारी देने को कहा, जिससे कि अतिक्रमणकारी पुनः उक्त क्षेत्र में अतिक्रमण न कर पायें। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागों की जिम्मेदारी भी निर्धारित की कि यदि दोबारा अतिक्रमण किसी विभाग की जमीन पर होता है तो उसके लिए उक्त विभाग के अधिकारी उत्तरदायी होेंगें। जिलाधिकारी ने सभी अवैध रूप से अतिक्रमणकारियों को भी मौके पर ही निर्देशित किया कि समय रहते हुये सभी अतिक्रमणकारी सरकारी भूमि को खाली कर दें, जिससे कि किसी के विरूद्ध कोई सख्त कार्यवाही न करनी पड़े। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने भी मौके पर ही नगर पुलिस अधीक्षक स्वतंत्र कुमार को आवश्कतानुसार पुलिस बल उपलब्ध कराने तथा अतिक्रमण हटाओ अभियान में सम्बन्धित विभागों को पूर्ण सहयोग देने के लिए निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान नगर पुलिस अधीक्षक स्वतंत्र कुमार, हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण के सचिव उत्तम सिंह चौहान , नगर निगम के नगर आयुक्त श्री दयानन्द सरस्वती, सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता श्रीमती मंजु, इंडियन रेड क्रास सचिव डा0 नरेश चौधरी, एच0आर0डी0ए0 के अभियंता पंकज पाठक एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।