October 18, 2024

गंगा के पौराणिक महत्व के साथ वैज्ञानिक महत्व को भी जाने युवा: आर्य

हरिद्वार: नमामि गंगे परियोजना में युवाओं की सहभागिता के अंतर्गत नेहरू युवा केन्द्र हरिद्वार के तत्वावधान में दो दिवसीय गंगादूतों के प्रशिक्षण का विधिवत समापन किया गया इस अवसर पर प्रथम सत्र में राकेश कुमार जी ने गंगा के पौराणिक महत्व को बताते हुए युवाओं से कहा की हम सभी को गंगा जी के संरक्षण के लिए एक साथ आगे आना चाहिए। वन विभाग से नेत्रसिंह जी ने नमामि गंगे में वन विभाग के द्वारा बनाई गई गंगा वाटिका का महत्व बताया एवं सभी से वनों के संरक्षण की अपील की प्रशिक्षण के द्वितीय सत्र में जिला परियोजना अधिकारी सत्यदेव आर्य ने गंगा के वैज्ञानिक व पौराणिक महत्ब को जोड़ते हुए कहा कि दोनों ही दृष्टिकोण से गंगा का बहुत महत्व है इसलिए इस प्रशिक्षण की सार्थकता तभी है जब हम सभी मां गंगा की सेवा के लिए आगे आएं।

वहीं सत्यदेव आर्य ने कहा कि युवा मंडलों के माध्यम ग्रामीण युवाओं को सशक्त करने हेतु नेयुके की कई योजनाएं हैं जो युवाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं इसलिए आप सभी नेयुके से जुड़कर राष्ट्रनिर्माण की गतिविधियों में अपना योगदान दें।

युवाओं ने गंगा की शपथ लेकर गंगा को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया। वहीं सभी युवाओं को प्रमाण पत्र प्रदान किये गए इस आयोजन में श्यामा प्रसाद जी, राकेश कुमार जी, मनोज निषाद जी, हरीश कुमार, रोहित कुमार, प्रेरणा सैनी का विशेष सहयोग प्रदान किया। इस प्रशिक्षण में 50 युवाओं ने प्रतिभाग किया।