October 18, 2024

भारतीय इतिहास में वीर साहिबजादे जैसे महापुरुषों का बलिदान सदैव प्रसांगिक रहेगा: श्रीमहंत रविंद्र पुरी महाराज

हरिद्वार। श्री गुरु गोविंद सिंह महाराज के वीर साहिबजादो के बलिदान दिवस पर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष एवं श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी के सचिव श्रीमहंत रविंद्र पुरी महाराज ने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए धर्म के लिए उनके बलिदान को ऐतिहासिक बताया।

प्रेस को जारी बयान में श्रीमहंत रविंद्रपुरी महाराज ने कहा कि भारतीय इतिहास में ऐसे महापुरुषों का बलिदान सदैव प्रसांगिक रहेगा। जिन्होंने राष्ट्र एवं धर्म के लिए अपना जीवन न्योछावर कर दिया और धर्म विरोधी ताकतों के खिलाफ आवाज बुलंद की गुरु गोविंद सिंह महाराज विश्व की बलिदानी परंपरा में अद्वितीय थे। जिन्होंने खालसा पंथ की स्थापना कर धर्म एवं संस्कृति के संरक्षण संवर्धन के लिए समाज को जागृत किया। राष्ट्र निर्माण में उनका अतुल्य योगदान एवं धर्म के लिए उनके वीर साहिबजादो का बलिदान सदैव स्मरणीय रहेगा। संत समाज ऐसे महापुरुषों को नमन करता है और युवा पीढ़ी से अपील करता है कि पाश्चात्य संस्कृति का त्याग कर राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान सुनिश्चित करे। धर्म व संस्कृति के संरक्षण संवर्धन के लिए कार्य करते हुए। देश को उन्नति की ओर अग्रसर करने में अपना सहयोग प्रदान करें।

श्रीमहंत रविंद्रपुरी महाराज ने 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाए जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए उनकी दीर्घायु की कामना की। उन्होंने कहा कि बलिदान देने वाले महापुरुषों के स्मारक एवं उनकी स्मृति में मनाए जाने वाले पर्व समाज में इतिहास एवं राष्ट्र के प्रति जागरूकता प्रदान करते हैं। हम सभी को महापुरुषों के बलिदान से प्रेरणा लेनी चाहिए और अपने समाज व राष्ट्र के प्रति समर्पित रहना चाहिए।