September 8, 2024

पतंजलि योगपीठ आगे आया जोशीमठ में आपदा प्रभावित लोगों तक राहत सामग्री पहुंचाने के लिये

हरिद्वार। जोशीमठ में आपदा प्रभावित लोगों तक राहत सामग्री पहुंचाने में पतंजलि योगपीठ भी आगे आया। मंगलवार को पतंजलि योगपीठ से योगगुरु बाबा रामदेव ने राहत सामग्री (कम्बल, खाद्य सामग्री तथा दैनिक उपयोग की वस्तुये) से भरे ट्रक को रवाना किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जोशीमठ में आई आपदा में लोगों की जिन्दगी भर की कमाई, व्यापार, घर-बार, पूंजी सब नष्ट हो गए है। सैकड़ों परिवार बेघर हो गए हैं। पतंजलि योगपीठ उत्तराखण्ड व देश की बहुत ही संवेदनशील संस्था है। हमने विगत 30 वर्षों में सेवा साधना की है। आपदा की इस घड़ी में मानवीय तौर पर हम आपदा पीड़ित लोगों तक 2000 कम्बल, खाद्य सामग्री तथा दैनिक उपयोग की वस्तु जैसे साबुन, शैम्पू, टूथपेस्ट आदि रवाना कर रहे हैं।

कहा कि आदि शंकराचार्य द्वारा जोशीमठ में निर्मित प्रथम मठ आज विषम परिस्थितियों में है। वहाँ रह रहे लोगों का आशियाना छिन गया। आगे उनके जीवन का क्या होगा? उनके बच्चे कहाँ पढ़ेंगे? इस पर सरकार को पूरी कार्य योजना बनानी चाहिए। उन्होंने सरकार के साथ-साथ गैर सरकारी संस्थानों, ट्रस्टों व आश्रमों से भी इसमें बढ़-चढ़कर मदद करने का अहावान किया।

पर्वतीय क्षेत्रों में निर्माण कार्य को लेकर स्वामी रामदेव ने कहा कि हमारे चार धाम 12 महीने खुले रहें, उसके लिए निर्माण कार्य में नियमों व प्रावधानों का पालन होना चाहिए। यदि इस कार्य से कहीं आपदा आ रही है या लोगों के जीवन को संकट हो रहा है तो प्रोजेक्ट कर रही कंपनियों या राज्य सरकारों को ऐसा प्रावधान करना चाहिए कि लोगों का जीवन संकट में न पड़े। उनके जीवन में अंधेरा न आए, यह सबकी सामूहिक जिम्मेदारी होनी चाहिए।

इस अवसर पर भारत स्वाभिमान के मुख्य केन्द्रीय प्रभारी भाई राकेश कुमार तथा ऋषि आर्य उपस्थित रहे।