September 8, 2024

सेंटर वेल्डिंग तकनीकों को सीखने का अवसर प्रदान कर रहा है:प्रवीण चन्द्र झा

हरिद्वार। कॉमन इंजीनियरिंग फैसिलिटी सेंटर (सीईएफसी) परियोजना के अंतर्गत प्रोजेक्ट रिव्यू एंड मॉनिटरिंग कमेटी (पीआरएमसी) की दूसरी बैठक आज यहां बीएचईएल हरिद्वार के मानव संसाधन विकास केंद्र (एचआरडीसी) स्थित सीईएफसी एक्सटेंशन सेंटर में आयोजित की गई । बीएचईएल हरिद्वार के कार्यपालक निदेशक श्री प्रवीण चन्द्र झा तथा कमेटी के अध्यक्ष श्री एन. शिवानन्द ने बैठक का नेतृत्व किया ।

 

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्री प्रवीण चंद्र झा ने कहा कि यह सेंटर, उत्तराखंड समेत पूरे उत्तर भारत के उन युवाओं को आधुनिकतम वेल्डिंग तकनीकों को सीखने का सुनहरा अवसर प्रदान कर रहा है, जो इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने चाहते हैं । उन्होंने कहा कि यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद युवाओं के पास विभिन्न इंडस्ट्रीज में कार्य करने तथा अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करने का विकल्प भी है । श्री एन. शिवानन्द ने कहा कि यह एक्सटेंशन सेंटर, वेल्डिंग इंडस्ट्रीज की जरूरतों को पूरा करने तथा रोजगार के नए क्षेत्र स्थापित करने में मददगार साबित हो रहा है ।

 

इस बैठक में बीएचईएल की हरिद्वार, भोपाल, वाराणसी, झांसी एवं त्रिची इकाइयों तथा कार्पोरेट स्ट्रटिजिक मैंनेजमेंट (सीएसएम) के प्रतिनिधियों ने भाग लिया । बैठक के दौरान विभिन्न इकाइयों में स्थित सीईएफसी केंद्रों की प्रगति का मूल्यांकन किया गया तथा परियोजना की आर्थिक समीक्षा भी की गयी । चर्चा के दौरान उपस्थित सदस्यों ने योजना के बेहतर एवं प्रभावशाली कार्यान्वयन हेतु कई महत्वपूर्ण सुझाव दिये । उल्लेखनीय है कि पीआरएमसी, भारी उद्योग मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित, सीईएफसी परियोजना की समीक्षा करने वाली शीर्ष समिति है ।

बीएचईएल हरिद्वार स्थित यह सेंटर प्रतिवर्ष 750 लोगों को प्रशिक्षण देने में सक्षम है । इस अवसर पर महाप्रबंधक (मानव संसाधन) श्री आलोक कुमार तथा महाप्रबंधक (फैब्रिकेशन) श्री एस. के. गुप्ता सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारी, कर्मचारी और प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे ।