September 8, 2024

मंगलौर में आदर्श आचार संहिता प्रभावी:सामान्य प्रेक्षक

हरिद्वार । मंगलौर विधानसभा उप चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ सामान्य प्रेक्षक सौरभ कुमार सुमन ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट स्थित एडीएम कार्यालय में बैठक की। इस अवसर पर उन्होंने सभी दलों से सकुशल मतदान संपन्न कराने को लेकर अपील की। उन्होंने कहा कि मंगलौर में आदर्श आचार संहिता प्रभावी है, जिसके दृष्टिगत सभी उम्मीदवारों एवं राजनैतिक दलों की एक्सपेंडिचर मॉनिटरिंग लगातार विभिन्न माध्यमों से की जा रही है। उन्होंने कहा कि सभी राजनैतिक पार्टियां एवं उम्मीदवार निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार के निर्वाचन सम्बन्धी कार्य एवं प्रक्रिया, चुनावी रैली व अन्य गतिविधियों को संचालित करें।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को शांतिपूर्ण माहौल में स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवम कुशलतापूर्वक संपन्न कराने हेतु निर्वाचन आयोग वचनबद्ध है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन से जुड़ी किसी भी प्रकार की शिकायत हों तो संबंधित ऑब्जर्वर से शिकायत की जा सकती है। उन्होंने कहा कि जनसभाओं एवं रैलियों के लिए समय से अनुमति लें और पहले आओ-पहले पाओ के आधार जनसभा, रैली सहित विभिन्न प्रकार की अनुमतियां प्रदान की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि यदि किसी प्रत्याशी पर आपराधिक बाद है तो उसका तीन बार समाचार पत्रों में प्रकाशन किया जाएगा, जिसमे एक एक राष्ट्रीय स्तर के समाचार पत्र तथा एक क्षेत्रीय समाचार पत्र में प्रकाशन करना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि भवन स्वामियों की अनुमति के बिना प्राचार-प्रसार सामग्री चस्पा न की जाए। उन्होंने सभी उम्मीदवारों एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियो से आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों एवं आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए कार्य करने को कहा।

बैठक में अपर जिलाधिकारी एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी पीएल शाह, रिटर्निंग ऑफीसर लक्ष्मीराज चौहान, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी देवेन्द्र अधिकारी, भाजपा से योगेश चौहान, आर. कुमार, कांग्रेस से जितेन्द्र सिंह, बसपा से अमजद अली चौहान, सीपीआई (एम) से राजीव गर्ग आदि उपस्थित थे।