October 25, 2024

हर घर नल-हर नल जल की संकल्पना को शीघ्रता से साकार करना सुनिश्चित करें: डीएम

हरिद्वार । हर घर नल-हर नल जल की संकल्पना को शीघ्रता से साकार करना सुनिश्चित करें। यह निर्देश जिलाधिकारी कर्मेन्द्र सिंह ने बुद्धवार की देर सांय जिला कार्यालय सभागार में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत संचालित कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिशासी अभियन्ताओं को दिये।

उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में शेश बचे 14460 घरों को भी प्राथमिकता के आधार पर कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पश्ट निर्देश दिये कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत कार्यों की गुणवत्ता पर विशेश ध्यान देने के साथ ही समयबद्धता पर ध्यान दिया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि मिशन के अन्तर्गत खोदी गई सड़कों को भी शीघ्रता से भरा जाये ताकि जनता को आवागमन में किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो।

जिलाधिकारी ने अब्दुल रहीमपुर पम्पिंग योजना के अन्तर्गत रास्ते के विवाद का समाधान कराने, भीकमपुर-जीतपुर ट्यूबवेल निर्माण हेतु भमि चयनित करने के निर्देश उप जिलाधिकारी लक्सर को, हकीमपुरतुर्रा तथा खेड़ी सिकोहपुर पुनः ट्यूबवेल निर्माण हेतु उचित भूमि चयनित करने के निर्देश उप जिलाधिकारी भगवानपुर को दिये। उन्होंने पोड़ोवाली पम्पिंग पेयजल योजनान्तर्गत थ्री फेज़ विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने के निर्देश अधिशासी अभियन्ता यूपीसीएल को दिये। उन्होंने लालढ़ांग पेयजल आपूर्ति योजनान्तर्गत वन क्षेत्र में पाइप लाइन बदलने, रसूलपुर मीठीबेरी में वन क्षेत्र में भूमिगत पाइप लाइन बिछाने कके लिए एनओसी हेतु प्राथमिकता के आधार पर कार्यवाही करने के निर्देश सम्बन्धित क्षेत्रों के वन क्षेत्राधिकारी को दिये।

बैठक में अवगत कराया गया कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत जनपद में कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) हेतु निर्धारित लक्ष्य 249935 के सापेक्ष 235475 कनेक्शन दिये जा चुके हैं तथा 361 स्कीम के सापेक्ष 228 स्कीम पूरी हो चुकी हैं जबकि 67 स्कीम में 90 प्रतिशत से अधिक कार्य हो चुका है, 40 स्कीम में 75 प्रतिशत से अधिक कार्य हो चुका है व 26 स्कीम में 50 प्रतिशत से अधिक कार्य हो चुका है।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा कोण्डे, अधीक्षण अभियन्ता एनएचएआई के0 सिंह, अधीक्षण अभियंता यूपीसीएल प्रदीप कुमार, अधिशासी अभियन्ता आशुतोश तिवारी, दीपक सैनी, एपी सिंह, अधिशासी अभियन्ता पेयजल निगम सीपीएस गंगवार, आरके गुप्ता सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।