उत्तराखण्ड के लगभग 50 लाख लोगों को निःशुल्क वैक्सीन, 10 मई से टीकाकरण अभियान होगा शुरू

 

उत्तराखण्ड में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए राज्य सरकार ने कोविड वैक्सीन खरीद लिया है। इसके साथ ही कोविड-19 वैक्सीन की निर्माता कम्पनी द्वारा कोविड वैक्सीन की आंशिक आपूर्ति कर दी गयी है। सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी ने वैक्सीन प्राप्त होने की जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार को 4:20 बजे कोविशील्ड वैक्सीन की 1 लाख डोज इंडिगो एयरलाईन से देहरादून जौलीग्रांट पहुंची है।

जहां से उसे प्राप्त कर राज्य औषधि भण्डार केन्द्र, चन्दननगर के कोल्ड स्टोर/ वॉक इन कूलर में रख दिया गया है। इससे सभी जनपदों को आपूर्ति की जा रही है। सचिव अमित नेगी ने बताया कि यह वैक्सीन 18 से 44 आयु वर्ग के नागरिकों के लिए है। ऐसे से अब राज्य में 10 मई से टीकाकरण का कार्य आरम्भ कर दिया जायेगा। अमित नेगी के अनुसार कोविड- 19 टीकाकरण अभियान के इस आयु वर्ग के अन्तर्गत उत्तराखण्ड के लगभग 50 लाख लोगों को निःशुल्क वैक्सीन दी जायेगी।

यह टीकाकरण निर्धारित केन्द्रों पर होगा, जिसकी जानकारी कोविड पोर्टल पर लाभार्थियों को मिलेगी।आपको बता दे कि टीकाकरण के लिए 18 से 44 आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए 28 अप्रैल 2021 से कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतू पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा आरम्भ कर दी गयी थी। जिसमें रजिस्ट्रेशन कराने वाले लाभार्थियों को टीकाकरण कराने से पूर्व ऑन-लाईन अपॉइंटमेंट लेना अनिवार्य है।

लाभार्थियों को अपॉइंटमेंट प्राप्त होने के पश्चात् ही टीकाकरण केन्द्रों पर वैक्सीनेशन के लिए जाना होगा। हालांकि, वैक्सीन केवल Cowin या आरोग्य सेतु के माध्यम से स्व पंजीकरण एवं अग्रिम अपॉइंटमेंट के बाद दी जायेगी। पंजीकरण के लिए selfregistration.cowin.gov.in पर लॉगइन करना आवश्यक है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कोविन पोर्टल पर उपलब्ध है।

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री ने की अपीलः कोविड संक्रमण से स्वस्थ हो चुके लोग प्लाज्मा का करे दान

देहरादून। कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए राज्य सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों का रक्त प्लाज्मा अन्य संक्रमित रोगियों के उपचार में सहायक सिद्ध हो रहा है। उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि यदि कोविड […]

You May Like

Subscribe US Now