युवा वैदिक संस्कृति को जानें एवं अपनायें: स्वामी परमार्थदेव

Jalta Rashtra News
  • वैज्ञानिक श्वसन कोरोना से बचाव में हितकारी: प्रो0 कटियार

हरिद्वार।

पतंजलि विश्वविद्यालय संचालित अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर छठवें दिवस का प्रारम्भ  विश्वविद्यालय के संकायाध्यक्ष प्रो0 वी0 के0 कटियार ने प्राणायाम के वैज्ञानिक प्रभावों का वर्णन करते हुए श्वसन यांत्रिकी पर विशेष रूप से प्रकाश डाला। उन्होंने विश्वस्तरीय पतंजलि अनुसंधान संस्थान के उपाध्यक्ष एवं वैज्ञानिक डाॅ. अनुराग जी ने कोविड-19 के वैज्ञानिक परिप्रेक्ष्य में आयुर्वेद से आरोग्य विषय पर अनुसन्धानपरक विचार रखे।

युवा संन्यासी एवं योग सप्ताह के आयोजन सचिव पूज्य स्वामी परमार्थदेव जी ने उपनिषदों के विशेष संदर्भ में आत्मज्ञान की विषद् व्याख्या की एवं युवाओं को वैदिक संस्कृति को जानने एवं जीवन में उसके अनुप्रयोग हेतु अभिप्रेरित किया।

वही अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय, छत्तीसगढ़ के माननीय कुलपति प्रो0 ए.डी.एन. वाजपेयी जी ने युवाओं कोे ऋषि संस्कृति को समझाते हुए उन्हें शरीर व मन की प्रयोगशाला में आत्म-अनुसंधान करने का आह्वान किया।

 

अंग्रेजी विभाग की सहायक प्राध्यापिका डाॅ. अंजू त्यागी जी ने स्वस्थ जीवन के लिए अध्यात्म विषय पर अपने विचार रखे।

 

Leave a Reply

Next Post

उततराखंड में भारी बारिश से भूस्खलन, रास्ते हुए बाधित

देहरादून। उततराखंड में पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश से सड़कें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई हैं। रविवार को नेशनल हाईवे, राज्य मार्ग, जिला मार्ग और ग्रामीण सड़कों को मिलाकर कुल 437 सड़कें बंद चल रही हैं। इस वजह से राज्य भर में लोगों को आवाजाही में […]

You May Like

Subscribe US Now