September 8, 2024

उत्तराखंड का लोक पर्व हरेला राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने बड़े ही उत्साहपूर्वक मनाया

हरिद्वार।

उत्तराखंड का लोक पर्व हरेला राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने बड़े ही उत्साहपूर्वक पौधारोपण कर मनाया। हरिद्वार नगर द्वारा समस्त शाखा स्थानों के माध्यम से पौधारोपण कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम का विधिवत भव्य आयोजन दक्षदीप कनखल शमशान घाट के सामने किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्वामी रामप्रकाश धर्मार्थ चिकित्सालय के निर्देशक डॉ प्रवीण रेडी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं का साधुवाद देते हुए कहा कि संघ द्वारा लगातार किए जा रहे पौधारोपण कार्यक्रम से समाज भी जागरूक हो रहा है। उन्होंने कहा कि वर्षा के समय में बड़े स्तर पर सामाजिक संस्थाओं द्वारा पौधारोपण किया जा रहा है। जो भविष्य के लिए शुभ संकेत है।उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वह कम से कम एक पौधा आवश्यक लगाएं। संघ का निरंतर वृहद स्तर पर पौधारोपण का कार्यक्रम चला रहा है, जो समाज के लिए प्रेरणादाई है। उन्होंने कहा कि वास्तव में समाज ही प्रकृति का संरक्षण कर सकता है। यदि समाज एकजुट होकर प्रकृति के संरक्षण संवर्धन के लिए संकल्पित हो जाए तो प्रशासन की भी जिम्मेदारी बढ़ जाती है। जिला प्रचारक अमित कुमार ने कहा कि आज जितनी तेजी से जंगल नष्ट हो रहे हैं। हमें उससे 100 गुना अधिक तेजी से नए पौधारोपण करने चाहिए। सर्वजनिक स्थानों पर नदी नालों के किनारे,बंजर पड़ी भूमि पर, वन भूमि पर फलदार व छायादार वृक्षों को लगाना चाहिए।

आरएसएस के नगर संघचालक डॉ यतेंद्र नागयन ने अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि वर्षा ऋतु में प्रतिवर्ष वृहद स्तर पर पौधारोपण कार्यक्रम चलाता है। इस वर्ष भी यह कार्यक्रम विगत 6 सप्ताह से निरंतर चल रहा है। उन्होंने बताया कि हरेला पर्व के उपलक्ष में पीपल, नीम, बरगद,आम, अमरूद, जामुन आदि के पौधों का रोपण किया गया है। उन्होंने बताया कि कार्यकर्ताओं द्वारा दक्ष दीप को ऑक्सीजन लेन के रूप में विकसित करने के लिए अपने निजी खर्चे से वृक्षारोपण किया जा रहा है। साथ ही इनके संरक्षण के लिए भी टी गार्ड आदि की व्यवस्था कर प्रतिदिन इनमें खाद पानी की व्यवस्था भी की जाती है।

इस अवसर पर प्रांत सद्भाव प्रमुख रमेश उपाध्याय, जिला व्यवस्था प्रमुख अनिल गुप्ता, नगर प्रचारक रमेश मुखर्जी, सह नगर कार्यवाह डॉ अनुराग, कार्यक्रम व्यवस्थापक व मंडल कार्यवाह राजेश अग्निहोत्री, विभाग सोशल मीडिया प्रमुख सौरव सारस्वत, अंकुर,अर्पित, मनोज आदि ने भी पौधरोपण किया।

इसके अतिरिक्त मध्य हरिद्वार मण्डल द्वारा कार्यवाह बलदेव रावत के साथ सह मण्डल कार्यवाह अमित त्यागी, कुलदीप, राजकुमार, देवीशरण, अनुपम जी ने सिंहद्वार के पास तथा ऋषिकुल में नगर प्रचार प्रमुख अमित शर्मा, अमित श्रीवास्तव, राहुल चौरसिया, हर्षित त्रिपाठी, धर्मेंद्र, अनिल भारतीय आदि ने पौधरोपण किया। मायापुर मण्डल में कार्यवाह मनीष सैनी, सह कार्यवाह विशाल गोस्वामी, करुणेश सैनी, दीपक भारती, संजीव दत्ता आदि ने रोडिबेलवाला, ज्वालापुर मण्डल में मण्डल कार्यवाह विकास जैन, सह कार्यवाह अनिल प्रजापति, संजय शर्मा, रितिक, शुभम आदि ने गुघाल मन्दिर पर, सप्तऋषि मण्डल में अभिषेक जमदग्नि, विकास, उमेश आदि ने दूधिया वन आदि क्षेत्र में पौधरोपण किया। पौधरोपण का कार्यक्रम अभी निरन्तर जारी रहेगा।