October 19, 2024

भारतीय योग संस्थान के तत्वाधन में शिविर का आयोजन

हरिद्वार।

भारतीय योग संस्थान, हरिद्वार के तत्वाधन में दिनांक 26/09/2021 दिन रविवार को प्रेमनगर आश्रम के गोवर्धन हाल में प्रातः 6.30 से 8.30 तक एक शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में विभिन्न योग शिक्षकों ने अलग अलग योग क्रियाएं, प्राणायाम कराये और उनके महत्व के बारे में बताया।

इस शिविर को संस्थान के अखिल भारतीय प्रधान श्री देशराज जी ने संबोधित किया। उन्होंने बताया कि आजकल योग को विभिन्न बीमारियों के उपचार के रूप मे देखा जाने लगा है, जबकि यह पूर्ण विज्ञान है एवं जीने की कला है। योग केवल व्यायाम या प्राणायाम नहीं, बल्कि यह आहार, विहार एवं विचार का विज्ञान है। जीवन को पूर्ण रूप से जीने की कला है।
भारत विकास परिषद, भेल, ज्वालापुर ने भी इस शिविर मे सहभागिता की। परिषद की ओर से श्री जगदीश लाल पाहवा जी पूर्व अध्यक्ष एवं माननीय सदस्य, श्री एस के गुप्ता, अध्यक्ष, श्री राज कुमार शर्मा, सचिव एवं उनकी धर्मपत्नी श्रीमती सविता शर्मा, श्रीमती प्रवीण अरोड़ा, श्री सतीश अरोड़ा एवं अन्य सदस्यों ने भाग लिया। श्री पाहवा जी कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि थे। अंत में भजन एवं प्रार्थना के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम में सभी के लिए सूक्ष्म जलपान की भी व्यवस्था की गई थी।