October 20, 2024

एबी और बी ब्लड ग्रुप (B blood group)के लोगों को कोविड-19 से ज्यादा खतरा

नई दिल्ली।

देश और दुनिया में कोरोना महामारी दिनों दिन बेकाबू होती जा रही है। इस बीच काउंसिल ऑफ साइंटिफिक (Council of Scientific)एंड इंटस्ट्रियल रिसर्च (Industrial research)ने एक रिसर्च जारी किया है। जिससे संकेत मिल रहा है कि एबी और बी ब्लड ग्रुप (B blood group)के लोगों को कोविड-19 से ज्यादा खतरा है। इसमें दावा किया गया है कि बाकी ब्लड ग्रुप्स की तुलना में एबी और बी ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना से ज्यादा खतरा है। वहीं मांसाहारी भोजन (Non-vegetarian food)करने वालों को भी सावधान रहने की सलाह दी गई है

शाकाहारी (Vegetarian)लोगों की तुलना में मांसाहारी ( (Non-vegetarian food))लोगों में कोविड-19 (COVID-19)के खतरे की संभावना ज्यादा है। यह दावा देशभर के करीब 10 हजार लोगों के सैंपल साइज पर आधारित है, जिसका विश्लेषण 140 डॉक्टर्स की एक टीम (team of 140 doctors)ने किया है। इसमें पाया गया कि मांसाहारी कोरोना संक्रमित (Carnivorous corona infected)मरीजों की संख्या वेजिटेरियन लोगों से ज्यादा है और वेजिटेरियन डाइट में हाई फाइबर ही इस बड़े अंतर की वजह है।

फाइबर युक्त डाइट एंटी-इन्फ्लेमेटरी होती है जो न सिर्फ इंफेक्शन के बाद गंभीर हालत होने से बचा सकती है, बल्कि इंफेक्शन को शरीर पर हमला करने से भी रोक सकती है। सर्वे में यह भी बताया गया है कि कोरोना संक्रमण के सर्वाधिक मामले एबी ब्लड ग्रुप से सामने आए हैं। जबकि बी ब्लड ग्रुप में कोरोना संक्रमण की संभावना इससे थोड़ी कम है। वहीं, ओ ब्लड ग्रुप के लोगों में सबसे कम सीरोपॉजिटिविटी देखी गई है।

आगरा के जाने-माने पैथोलॉजिस्ट का कहना है कि ये सब कुछ इंसान के जेनेटिक स्ट्रक्चर पर निर्भर करता है। वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि इसका मतलब यह कतई न लगाया जाए की ओ ब्लड ग्रुप वालों को एहतियात बरतने की जरुरत नहीं है।