September 8, 2024

योगी की घोषणा दिसम्बर 2021 से मार्च 2022 तक अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी योजना के सभी कार्डधारकों को मिलेगा निःशुल्क राशन

उत्तर प्रदेश। अगले चार महीनों के लिए गरीबों को प्रदेश सरकार द्वारा बड़ी सौगात मिलने जा रही है। मंहगाई की मार झेल रहे गरीबों को दिसंबर से मुफ्त दाल के साथ ही नमक और खाद्य तेल उपलब्ध कराकर सरकार उन्हें राहत देगी। इसके लिए राज्यपाल की स्वीकृति के बाद सरकार ने आदेश जारी कर दिया है। जिले के सभी अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को आगामी दिसम्बर से लेकर मार्च 2022 तक हर महीने दाल, खाद्य तेल व नमक का वितरण कोटे की दुकानों पर होने वाले राशन वितरण के साथ किया जाएगा। शासन से आदेश मिलने के बाद जिला आपूर्ति विभाग ने वितरण की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा की गई घोषणा के अनुरूप सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सूचीबद्ध कार्डधारकों को मुफ्त खाद्य तेल, नमक व दाल वितरण का आदेश जारी कर दिया है। दिसम्बर 2021 से मार्च 2022 तक अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी योजना के सभी कार्डधारकों को खाद्यान्न का नि:शुल्क वितरण किया जाएगा। राशन के साथ ही प्रत्येक कार्ड पर एक किलो आयोडाइज्ड नमक, एक किलो दाल या चना तथा एक लीटर सरसों तेल या रिफाइण्ड आयल भी निशुल्क वितरित किया जाएगा। जिसकी गुणवत्ता एफएसएसएआई द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार होगी। नेफेड एजेंसी द्वारा दाल, नमक व तेल को दिसम्बर माह के पहले सप्ताह में ब्लाक गोदामों पर हर हालत में पहुंचा दिया जाएगा। जिसके बाद कोटेदार वहां से सामग्री का उठान कर नियमानुसार कार्डधारकों में वितरण करेंगे।

जिले में वर्तमान में अन्त्योदय योजना के 70378 र्काडधारक हैं। वहीं पात्र गृहस्थी योजना के 281169 कार्डधारक हैं। इस प्रकार कुल 3 लाख 51 हजार 547 कार्डधारकों को राशन के साथ मुफ्त दाल, नमक व खाद्य तेल का लाभ प्राप्त होगा। इस योजना से गरीबों को रसोई का बजट सुधारने में मदद मिलेगी। अमेठी डीएसओ संजय कुमार ने बताया कि अगले माह दिसम्बर से जिले के सभी कार्डधारकों को मुफ्त राशन के साथ ही खाद्य तेल, नमक और दाल का वितरण कराया जाएगा। आपूर्ति विभाग द्वारा सभी लाभार्थियों को नियमानुसार सामग्री उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। पर्यवेक्षकों की निगरानी में वितरण कराया जाएगा।